गरीबों के लिए रेंटल हाउसिंग प्रोजेक्ट बनाने की योजना

प्रवासियों और शहरी गरीबों के लिए रेंटल हाउसिंग प्रोजेक्ट बनाने की योजना को दिल्ली मास्टर प्लान (MPD)-2021 में शामिल किया गया है।
इस योजना की घोषणा सबसे पहले आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा इस साल की शुरुआत में की गई थी और इसका उद्देश्य आवास परिसरों का निर्माण करना है जिसमें सभी सामान्य सुविधाओं के साथ एक और दो शयनकक्षों के साथ आवासीय इकाइयों का मिश्रण हो।

किफायती किराये के साथ 1 या 2 रूम का घर

किफायती किराये की आवास योजना के साथ, डीडीए ने मास्टर प्लान में दिल्ली के लिए गतिशील पार्किंग मानदंडों के लिए मसौदा नीति को भी शामिल किया। इसके हिस्से के रूप में, डीडीए अब बिल्ट-अप क्षेत्र के बजाय आवासीय इकाइयों की संख्या और आकार को ध्यान में रखेगा, जो वह अब तक कर रहा था।

डीडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा

मास्टर प्लान में इन समावेशन का मतलब है कि डीडीए अब शहर में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए योजनाएं और नीतियां बनाने में सक्षम होगा। “COVID संकट और श्रमिकों के प्रवास के बाद ऐसी नीतियों की आवश्यकता महसूस की गई थी, इसलिए इसमें दिल्ली में शहरी गरीबों और प्रवासी श्रमिकों के लिए कार्यस्थलों के आसपास किफायती किराये के आवास शामिल हैं,” उसने कहा।

डीडीए ने एक बयान में कहा, “एआरएचसी के कब्जे को लाइसेंस डीड के आधार पर तीन महीने के न्यूनतम कार्यकाल और अधिकतम तीन साल के कार्यकाल के आधार पर दिया जाएगा, जिससे सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंच सुनिश्चित हो सके।

Leave a comment