दिल्ली में कोरोना महामारी से ग्रसित लोगों की संख्या में इजाफा होने के बाद हॉस्पिटल में बेडों की संख्या में तेजी से कमी आ रही है। इस पर दिल्ली सरकार द्वारा कोविंद ऐप लांच किया गया जिसमें अस्पतालों को उपलब्ध खाली बेडों की संख्या बतानी है। इसी जानकारी को संज्ञान में लेते हुए दिल्ली के 2 प्राइवेट अस्पतालों पर दिल्ली सरकार द्वारा एफआईआर दर्ज किया गया है। इन दोनों अस्पतालों पर आरोप है कि इन्होंने बेडों की गलत जानकारी ऐप पर उपलब्ध की जिस कारण डीडीएम एक्ट के तहत कार्यवाही की जा रही है।

कोरोना संबंधित जानकारी के लिए शुरू किया गया था कोविड एप

दिल्ली सरकार द्वारा वर्ष 2020 में करुणा से सम्बन्धित जानकारी के कारण दिल्ली कोविड एप लांच किया गया था। यह ऐप एंड्रॉयड और-दोनों माध्यमों में सुचारू है। इस ऐप के इंटरफ़ेस के तहत कोविड 19 में दिल्ली के हॉस्पिटल्स के बारे में जानकारी तथा वहां उपलब्ध बेडों की संख्या बताई जाती है। इससे ऐप का इस्तेमाल कर मरीज आसानी से हॉस्पिटल्स का चुनाव कर सकते हैं ।

पहले भी दी थी चेतावनी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नए कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इस बैठक में उन्होंने दवाईयों की जमाखोरी व क्विड 19 के बारे में गलत जानकारी देने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा था कि दिल्ली में कोरोना के भी तेज़ी से बढ़ते मामलों के बीच ऑक्सीजन, रेमडेशिविर और बेडों की कमी होती जा रही है। सरकार ने दवाइयों की ब्लैक मार्केटिंग और बेडों की संख्या की गलत जानकारी देने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने की बात कही थी।

Leave a comment