दिल्ली से शराब शौकीनों के लिए आरही है गुड न्यूज। शहर में जल्द ही ऐसी स्पेशल मॉडलशॉप और बार खुलने जा रहे हैं जहां सिर्फ सॉफ्ट लिकर (बीयर और वाइन) मिलेंगी। दिल्ली सरकार अपनी नए एक्साइज पॉलिसी 2022 को पूरी तरह से लागू करने में जुट गई है। इसे एक्साइज पॉलिसी को दिल्ली कैबिनेट से मंजूरी मिल चुकी है। हालांकि, अभी इस पर उपराज्यपाल अनिल बैजल की मुहर लगनी बाकि है। दिल्ली सरकार को नई एक्साइज पॉलिसी से करीब 9500 करोड़ रुपये की कमाई होने का अनुमान है।

 

50% तक कम होगी लाइसेंस फीस
इस साल की शुरुआत में आबकारी नीति को लागू कराने में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए कमेटी बनाई गई थी। नई एक्साइज नीति के तहत सामान्य फीस के लगभग आधी फीस पर इन दुकानों के लिए लाइसेंस लिए जा सकेंगे। इस कमिटी ने सुझाया कि शहर में 5 स्टार होटलों अलग से बार खोलने के लिए लाइसेंस दिए जा सकते हैं। इसके तहत सॉफ्ट लिकर के लिए ब्रैंड रजिस्ट्रेशन में ढील और माइक्रो ब्रेअरीज के लिए एक्साइज ड्यूटी में कमी करने के सुझाव दिए गए।

नए मेकेनिज्म से मिलेगी ‘ड्रॉट बियर
बड़ी मात्रा में बार(Bar) को ड्रॉट बियर उपलब्ध कराने की समस्या का समाधान करना पड़ रहा है। ऐसे में मंत्रियों के समूह ने आबकारी विभाग को सुझाव दिया है कि इसकी रेगुलर सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए एक अलग मेकेनिज्म बनाए। ड्रॉट बियर एक बेहद लोकप्रिय सेगमेंट है। इस इंडस्ट्रीज से जुड़े लोगों का कहना है कि इसकी अनुपलब्धता रेस्टोबार में सेल्स को प्रभावित करती है। नई नीति में, आबकारी विभाग, जीओएम की सिफारिश है कि माइक्रोब्रेवरीज पर एक्साइज ड्यूटी को घटाकर 30 रुपये प्रति बल्क लीटर किया जाए। साथ ही इसे हरियाणा के बराबर लाने का भी प्रस्ताव है।उन्होंने कहा कि 17 नवंबर, 2021 के बाद से दिल्ली में ड्रॉट बियर के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है।

Leave a comment