दिल्ली पुलिस ने 11 थानों को बनाया चाइल्ड फ्रेंडली कॉर्नर

राजधानी दिल्ली में अब पुलिस अंकल से बिना डरे बच्चे बातचीत कर सकेंगे। दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के 11 थानों को चाइल्ड फ्रेंडली कॉर्नर बना दिया हैं। इस चाइल्ड फ्रेंडली कॉर्नर पर बच्चों को घर जैसा माहौल मिलेगा, थाने में तैनात महिला सिपाही से मां जैसा लाड़ प्यार मिलेगा और वह उन्हें बेहतर जीवन की सीख भी देंगी।

दिल्ली के उत्तर पश्चिम जिला पुलिस ने जिले के सभी 11 थानों में चाइल्ड फ्रेंडली कॉर्नर बना दिया है। उन्होंने कहा कि इससे छोटे बच्चों में पुलिस की प्रति डर हटेगा और बच्चे पुलिसकर्मियों के साथ खेल सकते हैं, सीख सकते हैं और अपनी बातों को उनके साथ साझा कर सकते हैं।

खेल के साथ होगी पढ़ाई, खिलौने, किताब, रंग पानी और खाने की हैं व्यवस्था

पुलिस आयुक्त ने जिला की पुलिस उपायुक्त उषा रंगनानी, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त डॉक्टर गुरिकबल सिंह सिद्धु और आलाप पटेल सहित इस पहल में शामिल सभी पुलिसकर्मियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि उत्तर पश्चिम जिला पुलिस ने इस दिशा में अलग पहचान बनाई है।

इस चाइल्ड फ्रेंडली कॉनर में बच्चों के लिए खिलौने, रंग किताब, नोटबुक, पीने का पानी और खाने के सामान की व्यवस्था होगी। अलग से महिला सिपाही की तैनाती बच्चों की देखभाल के लिए की जाएगी। यह चाइल्ड फ्रेंडली कॉनर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की ओर से जारी दिशा निर्देशों के हिसाब से है।

 

Shikha DelhiBreakings टीम के साथ शुरुआती दिनों से हैं. 2018 से शिखा पोर्टल में कार्यरत हैं. दिल्ली - NCR में रहने वाली शिखा रोज़ लोकल और हेल्पफुल खबरें आपके लिए लाती हैं. आप ईमेल [email protected] पर इन्हें कर सकते हैं. Subject में Shikha मेंशन करना ना भूले.

Leave a comment