दिल्ली में एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन मेट्रो का होगा विस्तार

दिल्ली में एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के मेट्रो का जल्द ही विस्तार किया जाएगा। दिल्ली में 2.033 किलोमीटर के दायरे में दिल्ली मेट्रो के निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन मेट्रो के इस विस्तार से द्वारका के तमाम सेक्टरों सहित आसपास के शहरी गांवों से भी मेट्रो का सफर आसान हो जाएगा।

दिल्ली मेट्रो के एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के 22.7 किलोमीटर के विस्तार से ब्लू लाइन और फेज-4 के तुगलकाबाद-एयरोसिटी कॉरिडोर से भी कनेक्टिविटी होगी।

IICC तक होगी मेट्रो की सुविधा

केंद्र सरकार की ओर से द्वारका में प्रस्तावित देश के सबसे बड़े इंडिया इंटरनेशनल कंवेशन एंड एक्सपोसेंटर (IICC) तक मेट्रो की सुविधा होगी। यात्रियों को दिल्ली मेट्रो में मार्च, 2022 में IICC तक सफर का मौका मिल सकेगा।

नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर-21 के बीच फिलहाल एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो का परिचालन हो रहा है। DMRC का लक्ष्य अगले साल इस कॉरिडोर पर मेट्रो परिचालन शुरू करने की है। इस कॉरिडोर पर पहली बार टनल बोरिंग मशीन के बजाय दूसरी तकनीक(कट एंड कवर) का इस्तेमाल किया जाएगा।

द्वारका से मध्य दिल्ली के लिए यात्रियों का सफ़र होगा आसान

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन मेट्रो के इस विस्तार से द्वारका के तमाम सेक्टरों सहित आसपास के शहरी गांवों से भी मेट्रो का सफर आसान हो जाएगा।। देश विदेश से कंवेशन एंड एक्सपो सेंटर तक पहुंचने के लिए पर्यटकों को भी मेट्रो की सुविधा मिलेगी।

कंवेशन हॉल, दफ्तर के साथ होंगे ठहरने के लिए 3500 कमरे

केंद्र सरकार की ओर से प्रस्तावित इस परियोजना के तहत कंवेशन हॉल, दफ्तर के साथ ठहरने के लिए 3500 कमरों की सुविधाएं होंगी। इसी के साथ मनोरंजन की सुविधाएं भी होंगी। इसे देश की सबसे बड़े कंवेशन सेंटर के साथ एशिया में भी अग्रणी बताया जा रहा है।

 

Shikha DelhiBreakings टीम के साथ शुरुआती दिनों से हैं. 2018 से शिखा पोर्टल में कार्यरत हैं. दिल्ली - NCR में रहने वाली शिखा रोज़ लोकल और हेल्पफुल खबरें आपके लिए लाती हैं. आप ईमेल [email protected] पर इन्हें कर सकते हैं. Subject में Shikha मेंशन करना ना भूले.

Leave a comment