नई दिल्ली: दिल्ली में COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ 1 अप्रैल से फिर से खुलेगा नेशनल जूलॉजिकल पार्क। चिड़ियाघर को एक साल के लिए कोरोनो वायरस के कारण बंद कर दिया गया था।

चिड़ियाघर के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने जानवरों को समृद्ध करने और बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए ब्रेक लिया था। जब यह सुविधा 1 अप्रैल से फिर से शुरू हो जाएगी, तो लोगों को एक विशिष्ट समय स्लॉट के अनुसार यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। लोग टिकट केवल ऑनलाइन ही खरीद सकते हैं या फिर चिड़ियाघर के प्रवेश द्वार पर लगे QR code का उपयोग कर सकते हैं।

देश के अन्य हिस्सों में कई चिड़ियाघर पहले ही खुल चुके हैं। रमेश पांडे, दिल्ली चिड़ियाघर के निदेशक ने कहा की अगर सब कुछ योजना के अनुसार होगा और कोई नया प्रतिबंध नहीं लगाया जायेगा तो 1 अप्रैल से चिड़ियाघर खोल दिया जायेगा। दिल्ली के चिडिय़ाघर में एक ब्राउन फिश उल्लू को एवियन इन्फ्लूएंजा निकलने के बाद चिडिय़ाघर को बर्ड फ्लू की निगरानी में रखा गया था। 17 मार्च को, चार में से दो मनोवैज्ञानिक रिपोर्ट नकारात्मक आने के बाद चिड़ियाघर को निगरानी से बाहर रख दिया गया।

रमेश पांडे के अनुसार, चिड़ियाघर में जानवरों की आबादी मार्च 2020 में 1,005 की तुलना में अब बढ़कर 1,200 हो गई है। इसके अलावा, जानवरों की प्रजातियों की संख्या पिछले साल 83 से बढ़कर अब 88 हो गई है। अधिकारियों ने कहा कि वह अप्रैल के अंत तक संख्या बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं।

 

 

Shikha DelhiBreakings टीम के साथ शुरुआती दिनों से हैं. 2018 से शिखा पोर्टल में कार्यरत हैं. दिल्ली - NCR में रहने वाली शिखा रोज़ लोकल और हेल्पफुल खबरें आपके लिए लाती हैं. आप ईमेल [email protected] पर इन्हें कर सकते हैं. Subject में Shikha मेंशन करना ना भूले.

Leave a comment