मच्छरजनित बीमारियों के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए दक्षिणी निगम ने हाटस्पाट वाले क्षेत्रों में विशेष अभियान शुरू किया है। जिन इलाकों से ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं वहां पर घर-घर जांच के साथ लोगों को मच्छरजनित बीमारियों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। अब इन इलाकों में विशेष तौर पर कर्मचारियों की तैनाती की जा रही है। निगम की ओर से शुरू की गई जांच में 15 हजार से ज्यादा घरों की जांच की गई। इसमें 254 घरों में मच्छरों का लार्वा पाया गया। लापरवाही को लेकर 270 लोगों को कानूनी नोटिस भेजे गए हैं, जबकि 76 के चालान किए गए हैं।

 

दक्षिणी निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सितंबर-अक्टूबर माह में हुई अधिक बारिश की वजह से मच्छरों के प्रजनन के लिए उत्पन्न हुई अनुकूल परिस्थितियों के चलते दिल्ली में डेंगू के अधिक मामले सामने आए हैं। एडीज मच्छर डेंगू व चिकनगुनिया के वायरस का वाहक होता है। ये मच्छर उन खुले बर्तनों में पैदा होते हैं जहां एक सप्ताह तक पानी जमा रहता है।

 

रविवार को तुगलकाबाद एक्सटेंशन, तुगलकाबाद गांव, गौतम नगर, महरौली, मोहम्मदपुर गांव व तिगड़ी जेजे कालोनी जैसे 35 उच्च खतरे वाले स्थानों पर मच्छररोधी दवाओं का छिड़काव किया। निगम ने बताया कि इस दौरान 15 हजार से अधिक हैंडबिल बांटे, छह हजार से स्टीकर चस्पा किए और 35 हजार 400 भवनों में मच्छरों के प्रजनन की जांच की गई।

 

इसमें से 254 भवनों में मच्छरों का प्रजनन पाया गया। इस अभियान के तहत 15 हजार 430 भवनों में मच्छरों की रोकथाम के लिए फा¨गग एवं कीटनाशक दवा का छिड़काव किया गया। अधिकारी ने बताया कि इस दौरान मच्छरों के प्रजनन के अधिकतर मामले घरेलू बर्तनों, गमलों, मनी प्लांट, ड्रम एवं पानी की हौदियों में जलजमाव एवं घर के अंदर मच्छरों के प्रजनन के लिए उपयुक्त तापमान होने के कारण मिले हैं। इन बर्तनों को खाली करके ढक्कन लगाकर या इन पर कपड़ा बांधकर रखने की सलाह दी गई है।

 

 

दिल्ली में लगातार बढ़ रहे डेंगू के मामलों को देखते हुए चौ. सोहनलाल-संतोष चेरिटेबल ट्रस्ट व दिल्ली पिस्टन राइडर्स के संयुक्त तत्वावधान में बाइक रैली का आयोजन किया गया। रैली का उद्देश्य लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक करना था। रैली की शुरुआत कनाट प्लेस स्थित ओडियन सिनेमा से हुई व अशोका रोड, इडिया गेट, पडांरा रोड, लोधी रोड, पिलंजी, आइएनए गुरुद्वारा रोड कोटला मुबारकपुर, भीष्म पितामह मार्ग से होती हुई विक्रम विहार लाजपत नगर पार्ट-4 में जाकर खत्म हुई। रैली को एंड्रयूजगंज के पार्षद व दक्षिणी निगम में नेता कांग्रेस दल अभिषेक दत्त ने झंडी दिखा कर रवाना किया । उन्होंने लोगों से अपील की कि वे घरों के आसपास पानी न जमा होने दें । ट्रस्ट के चेयरमैन संजय कुमार ने कहा कि रैली का मुख्य उद्देश्य लोगों को लोगों को जागरूक करना था।

 

 

राजधानी में पड़ोसी राज्यों से भी मच्छरजनित बीमारियों के मरीज बड़ी संख्या में आ रहे हैं।

अब तक दर्ज हुए डेंगू के आंकड़ों में से 66 प्रतिशत मरीज दूसरे राज्यों के हैं। इसी तरह मलेरिया के 55 प्रतिशत दूसरे राज्यों के हैं। इसमें अधिक संख्या एनसीआर में शामिल गाजियाबाद, फरीदाबाद, नोएडा, गुरुग्राम शामिल हैं। यही वजह है कि राजधानी में मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। इससे निगम को व्यवस्था करने में दिक्कत आ रही है, क्योंकि निगम अपनी आबादी के हिसाब से इंतजाम करता है। निगम की रिपोर्ट के अनुसार अभी तक दर्ज डेंगू के 1537 मरीज दिल्ली से हैं, जबकि 1015 मरीज दूसरे राज्यों से हैं। इसी तरह मलेरिया के कुल 160 मरीजों में 88 मरीज दूसरे राज्यों के हैं।

Leave a comment

Cancel reply