Wednesday, May 25

दिल्ली मेट्रो में 8 नए स्टेशन, 58.63 KM लम्बा पिंक लाइन देगा आपको नया रूट से सेवा

देश की राजधानी दिल्ली में बन रही दिल्ली मेट्रो फेज-4 पिंक लाइन के विस्तार के लिए निर्मंधन मोजपुर-मजलिस पार्क मेट्रो कोरिडोर का माइनो में खास होगा। ईस कोरिडोर पर भजनपुरा से यमुना विहार के बीच बैंक राही डबल डेकर कॉरिडोर, यमुना में पछवा पुल और एक दसरे के समानांतर फ्लाईओवर वी मेट्रो लाइन का संयुक्त ढाचा लोगो को अपने तरफ आकर्षित करेगा।

 

इस मेट्रो को बनने के लिए काफ़ी तयारी हो चुकी है, इस्का डबल डेकर कॉरिडोर के लिए पिलर का कम भी पुरा हो गया जिसके कारण से ये आकार लेने लगा है। हाला की कोरोना महमारी के कारण से ये कुछ समय के लिए रुक गया था जिस्की वजह से 12.58 किलोमीटर लंबा मोजपुर-मज्लिश पार्क
कारिडोर अगले डेढ़ साल में बनकर तैयार होगा।

यह कारिडोर वर्तमान 58.43 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) की विस्तार परियोजना है।

इसका निर्माण कार्य वर्ष 2020 में ही शुरू हुआ था। डबल डेकर कारिडोर पर जमीन से 9.5 मीटर की ऊंचाई पर लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) का फ्लाईओवर और फ्लाईओवर के नौ मीटर ऊपर मेट्रो का कारिडोर होगा। इस वजह से जमीन से कारिडोर काफ़ी ऊपर होगा जिस्की उचाई 18.5 मैं होगी। इस कारिडोर के लिए यमुना पर बन रहे पांचवें पुल की लंबाई 560 मीटर होगी।

 

पुल की विशेषता

  • .पुल की लंबाई- 560 मीटर
  • .पिलरों की संख्या- नौ
  • .पुल निर्माण में इस्तेमाल होने वाले स्पैन की संख्या होगी- नौ
  • .एक स्पैन की लंबाई- 60 मीटर व 80 मीटर

 

यहां होंगे आठ स्टेशन

इस कारिडोर पर आठ मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। जिसमें बुराड़ी, झरोदा माजरा, जगतपुर, सूरघाट, सोनिया विहार, खजुरी खास, भजनपुरा व यमुना विहार होंगे।

Leave a Reply