आगले साल नहीं देना परेगा टैक्स अगर ..

भाजपा शासित दक्षिण दिल्ली नगर निगम अनधिकृत कॉलोनियों में आवासीय क्षेत्रों के लिए सभी लंबित संपत्ति कर को माफ करने की योजना बना रहा है, वाणिज्यिक संपत्तियों के लिए, यदि पिछले तीन वर्षों के करों का भुगतान किया जाता है, तो शेष कर समाप्त हो जाएगा। अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोगों के एक बड़े वर्ग को लक्षित करने वाला यह कदम 2022 की शुरुआत में होने वाले एमसीडी चुनावों से पहले किया जाएगा । दक्षिण दिल्ली में 400 अनधिकृत कॉलोनियां हैं, जिनमें 7 लाख से अधिक निवासी हैं।

अगली बेठक में लिया जाएगा फैसला

साउथ एमसीडी के स्थायी समिति के अध्यक्ष बी के ओबेरॉय ने कहा कि प्रस्ताव अगली बैठक में रखा जाएगा। “केवल 10% अनधिकृत कॉलोनियों में संपत्ति कर का भुगतान करते हैं। हम और लोगों को टैक्स के दायरे में लाना चाहते हैं। यह एकमुश्त छूट की योजना बनाई गई है ताकि वे अपने पुराने बकाया का भुगतान करें और करों का भुगतान करने में अद्यतन रहें ।

आखिर क्यूँ नहीं देना चाहते अनधिकृत कॉलोनियों में संपत्ति कर?

संपत्ति कर की दर संपत्ति की श्रेणी और उपयोग के आधार पर भिन्न होती है। उदाहरण के लिए, 1,000 वर्ग फुट में बने दो बेडरूम, किचन, हॉल और बाथरूम वाला चार मंजिला घर, सालाना संपत्ति कर में लगभग 2,000 रुपये 3,000 रुपये का भुगतान करेगा। दिल्ली भर में अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोग संपत्ति कर का भुगतान करने से बचते हैं क्योंकि उनका कहना है कि निगम शायद ही पार्क, समुदाय या मनोरंजन केंद्र जैसी सेवाएं प्रदान करता है, जो वे नियमित कॉलोनियों में प्रदान करते हैं।

Leave a comment