मुंबई से नई दिल्ली के लिए लॉन्च हुआ पहला स्मार्ट राजधानी एक्सप्रेस 

मुंबई से नई दिल्ली के लिए ऑटोमेटिक डोर-क्लोजिंग और अन्य हाई-टेक विशेषताओं और सुविधाओं के साथ पहली स्मार्ट राजधानी एक्सप्रेस लॉन्च की गई हैं। मुंबई से नई दिल्ली के लिए सोमवार शाम को देश की पहली स्मार्ट राजधानी एक्सप्रेस से यात्रा शुरू हुई हैं।

यह स्मार्ट राजधानी एक्सप्रेस ऑटोमेटिक डोर-क्लोजिंग, LCDs, CCTV कैमरे, फायर अलार्म, डिटेक्शन एंड सप्रेशन सिस्टम, LED डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड, आपातकालीन टॉक बैक, जैसी हाई-टेक विशेषताओं से लेस हैं।

मुंबई-नई दिल्ली स्मार्ट राजधानी एक्सप्रेस की हाई-टेक विशेषताएं

PA/PIS (यात्री घोषणा / यात्री सूचना प्रणाली):

प्रत्येक कोच के अंदर 2 LCDs लगे है, जो यात्रियों को महत्वपूर्ण यात्रा संबंधी जानकारी जैसे कि अगला स्टेशन, शेष दूरी, आगमन का अपेक्षित समय, देरी और सुरक्षा संबंधी संदेश देती हैं।

डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड:

प्रत्येक कोच पर फ्लश टाइप LED डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड दो पंक्तियों में Data प्रदर्शित करेगा।

पहली पंक्ति- ट्रेन संख्या और कोच प्रकार प्रदर्शित करेगी दूसरी पंक्ति – कई भाषाओं में गंतव्य और मध्यवर्ती स्टेशन के स्क्रॉलिंग टेक्स्ट को प्रदर्शित करेगी

सुरक्षा और निगरानी:

प्रत्येक कोच में 6 CCTV कैमरे लगे हैं जो यात्रियों के यात्रा को रिकॉर्ड करेंगे। यह CCTV कैमरे, कम रोशनी की स्थिति में भी चेहरे की पहचान कर सकेंगे और साथ ही नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर प्रदान किए जायेंगे।

स्वचालित प्लग द्वार:

मुंबई-नई दिल्ली स्मार्ट राजधानी एक्सप्रेस में ऑटोमेटिक डोर-क्लोजिंग होगी। सभी मुख्य प्रवेश द्वार केंद्रीकृत हैं और गार्ड द्वारा नियंत्रित किए जायेंगे। जब तक ट्रेन के सभी दरवाजे बंद नहीं हो जाते तब तक ट्रेन शुरू नहीं होगा।

फायर अलार्म, डिटेक्शन एंड सप्रेशन सिस्टम:

सभी कोचों में ऑटोमैटिक फायर अलार्म और डिटेक्शन सिस्टम दिया गया है। पेंट्री और पावर कारों का पता चलने पर स्वचालित अग्नि शमन प्रणाली होती है।

आपातकालीन टॉक बैक:

चिकित्सा या सुरक्षा आपात स्थिति के लिए आपातकालीन टॉक बैक भी होगा।

 

Shikha DelhiBreakings टीम के साथ शुरुआती दिनों से हैं. 2018 से शिखा पोर्टल में कार्यरत हैं. दिल्ली - NCR में रहने वाली शिखा रोज़ लोकल और हेल्पफुल खबरें आपके लिए लाती हैं. आप ईमेल [email protected] पर इन्हें कर सकते हैं. Subject में Shikha मेंशन करना ना भूले.

Leave a comment