दिल्ली के कनॉट प्लेस में अगर कोई वाहन से शॉपिंग करने जाता हैं और चार घंटे से अधिक गाड़ी को स्थलीय पार्किंग में खड़ी करता हैं तो उसे इसके लिए पहले से अधिक शुल्क चुकाना पड़ सकता है। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) को इसके लिए दिल्ली यातायात पुलिस ने यह प्रस्ताव सौंपा है। दिल्ली पुलिस कनॉट प्लेस को पूरी तरह जाममुक्त करना चाहती है और इस लिए उनका उद्देश्य मल्टीलेवल और अंडरग्राउंड कार पार्किंग का इस्तेमाल बढ़ाना है, ताकि सड़कों पर खड़े होने वाले वाहनों की संख्या कम हो।

सिर्फ 40 फीसदी लोग ही वर्तमान में पालिका बाजार में अपने वाहन खड़े करते हैं। केवल 20 से 30 फीसदी लोग ही बाबा खड़क सिंह मार्ग स्थित मल्टीलेवल कार पार्किंग का उपयोग करते है। इस कारण कनॉट प्लेस में पार्किंग में वाहनों की अधिक भीड़ से जाम लग जाता है। 4 घंटे से अधिक भूतल पार्किंग पर एनडीएमसी को पुलिस ने फिक्स रेट लगाने का प्रस्ताव दिया है। नई दिल्ली ट्रेड एसोसिएशन और एनडीएमसी के साथ इसे लेकर कई महीने से बैठकों का दौर चल रहा था।

प्रस्ताव में पालिका बाजार पार्किंग में सुधार के लिए कहा गया है और लिफ्ट भी ठीक करने को कहा गया है। इस सुधार के बाद अधिक लोग अंडरग्राउंड पार्किंग में ही गाड़ी खड़ी करेंगे।

 

 

 

 

Shikha DelhiBreakings टीम के साथ शुरुआती दिनों से हैं. 2018 से शिखा पोर्टल में कार्यरत हैं. दिल्ली - NCR में रहने वाली शिखा रोज़ लोकल और हेल्पफुल खबरें आपके लिए लाती हैं. आप ईमेल [email protected] पर इन्हें कर सकते हैं. Subject में Shikha मेंशन करना ना भूले.

Leave a comment