दिल्लीवासियों को मेट्रो से संबंधित यात्राओं को सुगम बनाने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन जल्द रिंग मेट्रो को सुचारू कर सकती है। रिंग मेंट्रो के सुचारू होने से दिल्ली के डेढ़ किलोमीटर के दायरे में मेट्रो सेवा शुरु हो जाएगी। इन निर्माण कार्यों को मार्च तक पूरा होने की उम्मीद है। इसके अलावा त्रिलोकपुरी-मयूर विहार (पॉकेट-एक) के बीच करीब डेढ़ किलोमीटर के दायरे में निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। इससे 58.8 किमी के दायरे में 38 स्टेशनों पर लाखों यात्रियों को सुविधा मिलने की संभावना है।

बताया जा रहा है इस मार्ग के सफल ट्रायल के बाद इसे ड्राइवर लेस कर दिया जाएगा। वहीं पिंक लाइन के ड्राइवर लेस करने पर भी विचार हो रहा है। बता दें कि रिंग मेट्रो के निर्माण से लाखों लोगों को बिना रुके यात्रा की सुविधा मिलेगी वहीं मेट्रो के अधिकारियों के मुताबिक मेजेंटो के बाद इसी साल पिंक लाइन को भी पूरी तरह ड्राइवर लेस कर दिया जाएगा।

वहीं रिंग मेट्रो के निर्माण से लाइनों को इंटरचेंज की सुविधा बनी रहेगी। जिसमें येलो लाइन पर आजादपुर और आईएनए, रेड लाइन पर नेताजी सुभाष प्लेस, वेलकम जबकि पंजाबी बाग(वेस्ट) पर ग्रीन लाइन के यात्रियों को इंटरचेंज सुविधा है।

इसके अलावा ब्लू लाइन पर राजौरी गार्डन, मयूर विहार फेज-1, आनंद विहार जबकि धौला कुआं पर साउथ कैंपस से एक्सप्रेस लाइन के यात्री भी लाइन इंटरचेंज कर सकते हैं। लाजपत नगर, हजरत निजामुद्दीन, आनंद विहार सहित अन्य स्टेशनों पर वॉयलेट लाइन पर भी इंटरचेंज की सुविधा से यात्रियों के लिए गंतव्य तक पहुंचने में समय की बचत होगी। एक से दूसरी लाइन पर यात्रा के लिए समय की बचत के साथ ही दुर्घटना की आशंका भी कम हो जाएगी।

Leave a comment