मयूर विहार फेज-1 से नोएडा आने-जाने वाले लोगों के लिए अब सफर आसान हो गया है। खबरों की माने तो शनिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरलीवाल ने मयूर विहार फेज-1 के पास बने लूप, साइकल ट्रैक, सर्विस रोड और रैंप का उद्धाटन किया। इस कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि इस रैंप व सर्विस रोड से ट्रैफिक शुरू होने से पूर्वी दिल्ली के लोगों को जाम से राहत मिलेगी।

 

लूप के बनने से काम होगा कार्बन डायोजिड्स उत्सर्जन।

 

 

लूप बनने से प्रतिदिन करीब 2 टन कार्बन डाइऑक्साइड (CO2)का उत्सर्जन कम होगा। बतादें की इतनी मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करने के लिए 30 हजार पेड़ लगाने की जरूरत होती है। अब अगर किसी को नोएडा से मयूर विहार फेज-1 जाना है , तो रेड लाइट से एक किमी दूर एनएच-24 फ्लाइओवर के नीचे से यू-टर्न लेकर जाने की जरूरत नहीं है। लोग लूप से ही टर्न लेकर मयूर विहार फेज-1 जा सकते हैं।

 

अब अक्षरधाम, आईटीओ जाने वाले लोगो को यू टर्न लेने की जरूरत नहीं।

 

 

मयूर विहार फेज-1 से अक्षरधाम या आईटीओ की ओर जाने वालों को अब एक किमी आगे जाकर फ्लाइओवर के नीचे से यू-टर्न लेने की जरूरत नही है । वे लोग रैंप से टर्न लेकर अक्षरधाम और आईटीओ की जा सकता है। प्रत्येक लूप की लंबाई करीब 250 मीटर है। सर्विस रोड की लंबाई करीब दो किमी है और इसे बनाने का खर्च 60 करोड़ रुपये आया है।

Leave a comment