अक्सर हम सभी शादी समारोह के मौके पे कार बस आदि बुक कर लेते हैं। ताकि बारात को मंज़िल तक ले जाया जा सके। लेकिन अब हम बारात ले जाने के लिए ट्रेन भी बुक कर सकते हैं। क्योंकि भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों के लिए पूरी ट्रेनों को और कोच को बुक करने की नई सुविधा शुरू की है।

जिससे आपको अपनी बारात कितनी भी दूर क्यों न ले जानी हो बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको ये ध्यान रखना होगा कि आप जिस जगह ट्रेन बुक करना चाहते हैं वह रेल रूट पर हो। इसके लिए आपको IRCTC से संपर्क करना होगा। हर साल अलग-अलग ट्रेनों में 100 से ज्यादा कोच बुक किए जा सकते हैं। कुछ जरूरी दस्तावेज देने के बाद आप बारात के लिए ट्रेन बुक कर सकते हैं। साथ ही अपनी बारात को लक्ष्य तक ले जाएं।

यही रास्ता है :

अगर आप ट्रेन में किसी भी एक कोच को बुक करनl है तो इसके लिए आपको 50 हजार रुपये देने होंगे। वहीं अगर आप पूरी ट्रेन की बुकिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 18 कोचों के लिए कुल 9 लाख रुपये देने होंगे। इसके अलावा 7 दिन बाद हर कोच के लिए 10 हजार रुपये हॉल्टिंग चार्ज अलग से देना होगा। आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने ट्रेनों और कोचों की बुकिंग को लेकर कई नियम बनाए हैं। आप जो ट्रेन बुक करेंगे उसमें 18 से 24 कोच होंगे।

 

35% अग्रिम भुगतान :

अगर आप अपनी बारात के लिए ट्रेन बुक करना चाहते हैं तो आपको सीधे आईआरसीटीसी से संपर्क करना होगा। साथ ही आपको टिकट का 35 प्रतिशत अधिक भुगतान करना होगा।इसके अलावा रेलवे को एकमुश्त राशि जमा करनी होगी। जो की यात्रा संपूर्ण होने पर आपको मिल जाएगी।आपको बता दें कि सेवा कर से लेकर जीएसटी और अन्य करों को आईआरसीटीसी द्वारा वसूल की जाने वाली राशि को शामिल कर लिया गया है।

 

ये दस्तावेज भी हैं जरूरी

  • इसके लिए आपको Id/Pw बनाना होगा।
  • जिसके लिए वेरिफिकेशन भी जरूरी है।
  • इसके लिए पैन नंबर भी आवश्यक है।
  • यह सारी जानकारी डालते ही आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा जिसके जरिए यह वेरिफिकेशन किया जाता है।
  • जैसे ही ओटीपी नंबर दर्ज किया जाता है, उपयोगकर्ता अग्रिम प्रक्रिया के लिए तैयार हो जाता है।
  • इसके अलावा इसमें आधार नंबर डालना होगा।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment