वैसे तो तालाबंदी और महामारी के कारन दिल्ली के सरकारी स्कूल बंद पड़े थे अब डिजिटल शिक्षा ही इन बच्चों लिए एक आखरी उम्मीद है , जहाँ कई बच्चे पढ़ना तो चाहते है पर टेक्नोलॉजी की कमी के कारन पढ़ नहीं पाते। ऐसे में दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू) के छात्र अब सरकारी स्कूलों के छात्रों के घर तक जाकर पढ़ाई में मदद करेंगे। इसके लिए डीटीयू ने लैब ऑन व्हील नामक मोबाइल वैन तैयार किया है। इस वैन में 17 कंप्यूटर, दो बड़ी टीवी, 3डी प्रिंटर, एसी, कैमरे आदि लगाए गए हैं। इसके मदद से विश्वविद्यालय के छात्रों की टीम जरूरतमंद छात्रों की पढ़ाई के अलावा उच्च शिक्षा में दाखिले को लेकर विभिन्न राष्ट्रीय परीक्षाओं की तैयारी भी करवाएगी। 

कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने बृहस्पतिवार को डीटीयू की लैब ऑन व्हील मोबाइल वैन को लांच किया।” कुलपति ने कहा कि मानवता की सेवा के लिए शिक्षा, नवाचार और अनुसंधान के माध्यम से एक विश्वस्तरीय विश्वविद्यालय बनाने की योजना है। इसी में विश्वविद्यालय डीटीयू डिजिटल विलेज -लिट्रेट इंडिया के तहत लैब ऑन व्हील्स दिल्ली टेक्नोलोजिकल यूनिवर्सिटी कार्यक्रम शुरुआत की जा रही है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के स्कूली छात्रों को यह पढ़ाई में मदद करेगी। इसकी मदद से स्कूली छात्रों के अलावा ग्रामीण समुदाय को भी शिक्षित करने का काम होगा।

शिक्षा आपके द्वार कार्यक्रम के तहत बने इस लैब ऑन व्हील वाहन में 17 कंप्यूटर, 2 बड़े टीवी, एक 3डी प्रिन्टर, एसी, कैमरे और सार्वजनिक उपयोग के लिए एक प्रिन्टर भी लगाया गया है। यह विभिन्न क्षेत्रों के छात्रों को शिक्षा प्रदान करने के लिए दिल्ली सरकार के विभिन्न स्कूलों का दौरा करेगा। वाहन गांवों, सामुदायिक केंद्रों और सार्वजनिक उपयोग के ऐसे स्थानों पर जाएगा, जो शिक्षा को बढ़ावा देते हैं।” 

Leave a comment