मुख्यमंत्री अर¨वद केजरीवाल की अध्यक्षता में शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक हुई। इसमें क्लस्टर योजना के तहत 190 नई लो-फ्लोर सीएनजी चालित वातानुकूलित बसों को शामिल करने को मंजूरी दी गई। सबसे कम बोली लगाने वाली एजेंसी इंडक्लेन मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड को काम मिला है। ये बसें घुमनेरा डिपो से संचालित होंगी ।

 

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि क्लस्टर नंबर 16 सीएलएफ के अंतर्गत 350 बसों के लिए दो बार निविदा जारी की गई थी, लेकिन दोनों अवसरों पर केवल एक ही बोली प्राप्त हुई थी, इसलिए निविदाएं रद कर दी गई थीं। इसके बाद दिल्ली मंत्रिमंडल द्वारा 29 अगस्त 2021 को क्लस्टर नंबर 16 सीएलएफ के अंतर्गत 350 बसों की निविदा को क्लस्टर-आइडी 16 सीएलएफ और 16 बी सीएलएफ के अंतर्गत क्रमश: 160 और 190 बसों में विभाजित करने का निर्णय लिया गया था। दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-माडल ट्रांजिट सिस्टम लिमिटेड (डीआइएमटीएस) द्वारा पांच मार्च 2021 को जारी निविदा के जवाब में, परिवहन विभाग को दिल्ली सरकार के ई-प्रोक्योरमेंट पोर्टल के माध्यम से कुल आठ बोलियां प्राप्त हुई थीं।

 

दिल्ली सरकार वर्तमान में क्लस्टर योजना के तहत कुल 3033 गैर-एसी और एसी बसों का संचालन कर रही है। इस साल की शुरुआत में कैबिनेट ने 160 नई बसों को जोड़ने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी थी। इन 190 बसों के शामिल होने से क्लस्टर बसों की कुल संख्या 3383 तक पहुंच जाएगी। दिल्ली में बस का बेड़ा 7140 के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच जाएगा। अगले साल की शुरुआत में डीटीसी बेड़े में 300 इलेक्टिक बसों को भी शामिल किया जाएगा। परिवहन विभाग की योजना के अनुसार डीटीसी और क्लस्टर बेड़े में लगभग 3500 नई इलेक्टिक बसें भी जुड़ जाएंगी। ये नई लो फ्लोर सीएनजी एसी बसें पूरी तरह से बीएस-6 उत्सर्जन मानकों के अनुरूप होंगी। परिवहन विभाग क्लस्टर संख्या 16 बी सीएलएफ के तहत 190 बसों के संबंध में प्रचलित किराया संरचना पर 10 वर्ष के लिए वायबिलिटी गैप फं¨डग पर 1,259 करोड़ रुपये की राशि खर्च करेगा।

 

भैया दूज के दिन सड़क पर होंगी डीटीसी की सभी बसें

 

भैया दूज के दिन शनिवार को डीटीसी बेड़े की सभी बसें सड़कों पर उतरेंगी। बसों का परिचालन समय पर करने को लेकर अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं। डीटीसी के अनुसार यात्रियों की अधिकता को ध्यान में रखते हुए डीटीसी यात्रियों की आवश्यकता की पूर्ति हेतु शनिवार को अधिसूचित बसों के बजाय कार्य दिवस में निर्धारित संख्या के अनुसार बसों का परिचालन होगा।

’>>क्लस्टर बसों की कुल संख्या 3,383 तक पहुंच जाएगी

 

’>>कुल बस बेड़ा 7,140 अभी तक के सबसे उच्च स्तर पर पहुंचेगा

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment