उत्तर प्रदेश के लोगों को जल्द ही नया तोहफा मिलने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 नवंबर को सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का लोकापर्ण करेंगे।

ये 340.8 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस वे है। सुल्तानपुर के डीएम रवीश गुप्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 नवंबर को करीब 11 बजे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद वे हवाई पट्टी पर ही जनसभा को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम को देखते हुए तैयारियां चल रही हैं।

In Yogi's UP, expressways are scripting silent transformation in state  known for poor road infra

रविवार से एक्सप्रेसवे बंद

एअर स्ट्रिप की साफ-सफाई के लिए आज से 5 किलोमीटर की परिधि में एक्सप्रेस वे बंद किया जाएगा। इस बीच लखनऊ से गाजीपुर जाने वाले लोगों को कूरेभार से फुलौना होकर गुजरना पड़ेगा। एक्सप्रेस वे पर कुल 18 फ्लाईओवर, 7 रेलवे ओवरब्रिज, 7 बड़े पुल, 118 छोटे पुल, 6 टोल प्लाजा, 5 रैंप प्लाजा, 271 अंडरपास निर्मित किए गए हैं।

गाजीपुर के हैदरिया गांव से शुरू होने वाला यह एक्‍सप्रेस वे लखनऊ में चांद सराय गांव पर जाकर खत्‍म होगा। 340 किलोमीटर लंबा यह एक्‍सप्रेस वे छह लेन का होगा, जिस पर दूरी लगभग तीन घंटे में पूरी की जा सकेगी। उत्तर प्रदेश एक्‍सप्रेस वे औ‍द्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) की देखरेख में 22,494 करोड़ की लागत से बनने वाला यह एक्‍सप्रेस वे पूर्वांचल के विकास में नई इबारत लिखने जा रहा है। यह एक्‍सप्रेस वे गाजीपुर के बाद मऊ, आजमगढ़, अंबेडकर नगर, अयोध्‍या, सुल्‍तानपुर, अमेठी, बाराबंकी से होकर गुजरेगा। पूर्वांचल में विकास को रफ्तार देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूबे की सत्ता पर काबिज होने के बाद लखनऊ से आजमगढ़ होते हुए गाजीपुर तक सिक्स लेन के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण शुरू करवाया था। इस एक्सप्रेसवे की लम्बाई 340.824 किमी है और इसे भविष्य में आठ लेन का किया जा सकता है।

पूर्वांचल एक्सप्रेस से यूपी में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। एक्सप्रेस वे से यूपी में विकास की अनन्त सम्भावनाएं बनेगी। एक तरफ पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे प्रदेश में आवागमन को सुगम करेगा, वहीं दूसरी तरफ उपेक्षित स्‍थानों की प्रगति का मार्ग भी प्रशस्‍त करेगा।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment