सरकार द्वारा लाये गए तीन कृषि कानून की वजह से ३ महीने से बैठे किसानो ने दिल्ली-UP- हरियाणा के बॉर्डर पर अपने रहने का इंतज़ाम कर लिया था कुछ ने टेंट बनाया तो कुछ ने पक्के घर बनाने शुरू कर दिए , पर अब कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली और हरियाणा को जोड़ने वाले कुंडली व टीकरी बार्डर पर चल रहे धरने की जगहों पर किए गए पक्के निर्माण अब ध्वस्त किए जाएंगे। पुलिस-प्रशासन ने इससे तोड़ने की पूरी तैयारी कर ली है। पहले आंदोलन कर रहे नेताओं से इन अवैध निर्माण को खुद ही गिराने को कहा जाएगा। अगर वे नहीं माने तो प्रशासन इसे सख्ती से हटवाएगा।

सोनीपत के डीएसपी मुख्यालय वीरेंद्र सिंह और कुंडली के एसएचओ रवि कुमार की टीम वहा अवैध निर्माण होने की सूचना पर कुंडली पहुंची थी। वहां पर पुलिस ने निर्माण कार्य बंद करा दिया है । वहीं, निर्माण करा रहे लोगों ने बताया कि उनका नेतृत्व करने वालों ने पक्का निर्माण करने का निर्देश दिया था।

इस बीच, स्थानीय प्रशासन ने पूरे मामले की रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेज दी है। एनएचएआइ के प्रोजेक्ट डायरेक्टर आनंद कुमार की शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर दी है। कुंडली नगरपालिका के सचिव पवन कुमार ने अवैध बोरवेल कराने की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। हलाकि स्थल पर पक्का निर्माण करने पर मुकदमे दर्ज होने के बाद संयुक्त किसान मोर्चा का रुख बदल गए हैं। मोर्चा ने रविवार को पंजाब के किसान संगठनों के साथ बैठक के बाद आंदोलनकारियों से पक्का निर्माण नहीं करने की अपील की है। कहा, ऐसा कोई काम नहीं करें, जिससे आंदोलन कमजोर हो।

Leave a comment