आईआईआईटी-दिल्ली की एक टीम ने शहर में सार्वजनिक बस टिकट बेचने और मोबाइल ऐप में सभी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों को मैप करने के लिए पेटीएम और Google पे जैसे प्लेटफ़ॉर्म प्राप्त करने के लिए एक परियोजना का प्रस्ताव रखा है।

इस परियोजना का उद्देश्य दिल्ली के सभी परिवहन निगमों (डीटीसी) की बसों में पारगमन डेटा उपलब्ध कराना है, ताकि यात्रियों को बेहतर आवागमन की योजना बनाने में मदद करने के लिए ऐप विकसित किया जा सके।

इस पहल का समर्थन दिल्ली नॉलेज डेवलपमेंट फाउंडेशन, दिल्ली सरकार के निकाय द्वारा किया जा रहा है। दिल्ली परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने सोमवार को कहा कि इस उद्देश्य के लिए 6.1 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। सरकार ने IIIT-Delhi के साथ एक MoU पर हस्ताक्षर किया है, जो सेंटर फॉर सस्टेनेबल मोबिलिटी की स्थापना करेगा, जिसकी अध्यक्षता प्रोफेसर प्रवीण बियान करेंगे, जो संस्थान में संकाय सदस्य हैं।

“तत्काल भविष्य में, संपर्क रहित टिकटिंग, ई-चार्जिंग स्टेशनों की मैपिंग और डीटीसी पारगमन डेटा उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता होगी। हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे कि सार्वजनिक बसों में सभी टिकट लेनदेन का कम से कम 10 प्रतिशत अगले तीन महीनों में संपर्क रहित हो। ये सभी चीजें केंद्र सरकार द्वारा केंद्र सरकार द्वारा विकसित किए जा रहे वन दिल्ली ऐप में भी उपलब्ध होंगी, ”

Leave a comment