जहा देश भर में कोरोना के नए मामले बढ़ते ही जा रहे है वही स्ट्रेन का मामला आने के बाद अब संक्रमण से पीड़ित मरीजो में इस रोग के लक्षण में तेजी से बदलाव आ रहा हैं। गला, फेफड़ा और दिमाग के बाद अब इसका असर पेट पर भी दिख रहा है। दिल्ली के दो सरकारी अस्पतालों में भर्ती 70 फीसदी कोरोना मरीजों को में पेट में दर्द, उल्टी और डायरिया जैसे लक्षण महसूस किये हैं। डॉक्टरों का कहना है कि संक्रमण के बदलते स्वरूप ( स्ट्रेन)से अब लक्षणों में भी बदलाव हो रहा है।

दिल्ली में कोरोना के करीब 6.50 लाख मामले का चुके हैं। इनमें से अधिकतर मरीजों में बुखार, सांस लेने में दिक्कत, सूखी खांसी जैसे लक्षण दीखते हैं। करीब 30 फ़ीसदी मरीजों में न सूंघ पाना और खाने का स्वाद न महसूस कर पाने का लक्षण मिला है।
पिछले एक साल में ऐसा पहली बार है जब कोरोना पीड़ितों में यह परेशानी देखी जा रही है। इनमे से अधिकतर मरीज गंभीर हालत वाले हैं। साथ ही पुरानी बीमारी से भी पीड़ित हैं।

मन जा रहा है यह मरीज कोरोना के नए स्ट्रेन से पीड़ित हो सकते है , और इसी के चलते इनमें नए लक्षण आ रहे है । इसी बात का पता लगाने के लिए मरीजों के सैंपल जीनोम जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। इसके बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पायेगी।  अस्पताल में भर्ती होने वाले इन मरीजों को कभी मधनमेह की शिकायत नहीं थी, लेकिन भर्ती होने के दौरान जांच करने पर इन संक्रमितों की शरीर में मधुमेह का स्तर 400 से अधिक पाया गया है। जो की काफी हैरान ार देने वाली है।  

Leave a comment