गाजियाबाद के लिंक रोड थाना पर स्थित मास्क, पीपीई किट व अन्य मेडिकल उपकरण बनाने की फैक्टरी में विस्फोट के साथ लगी आग ने पुलिस-प्रशासन और दमकल विभाग के होश उड़ा दिए। प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि फैक्टरी में प्रवेश द्वार सिर्फ एक ही था। फैक्टरी में न तो कोई आपातकालीन द्वार था और न ही आग से बचाव के पुख्ता इंतजाम। आलम यह रहा कि एकाएक भड़की आग से बचने के लिए अंदर मौजूद मजदूर और कर्मचारियों ने छत से छलांग लगा दी। इसके बावजूद एक दर्जन से अधिक लोग आग में फंस गए और बुरी तरह झुलस गए। शुक्रवार को खबर आई है कि फैक्टरी मालिक की मौत हो गई .

गर्म पट्टी और बैंडेड बनाने की फैक्टरी में आग लगने की सूचना पर दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं। फैक्टरी में एकमात्र प्रवेश द्वार होने के कारण दमकल कर्मियों को अंदर घुसने में दिक्कत का सामना करना पड़ा। आग बुझाने के लिए पानी की बौछार करनी थी, लिहाजा सबसे पहले विद्युत आपूर्ति बंद करानी पड़ी। तब तक आग भयानक रूप ले चुकी थी

विद्युत आपूर्ति बंद होने के बाद दमकल विभाग ने राहत कार्य शुरू किया प्रवेश द्वार की आग बुझाने के बाद दमकल की गाड़ियों ने बाहरी तरफ से राहत कार्य शुरू किया। करीब पौने घंटे की मशक्कत के बाद दमकल कर्मियों व पुलिस ने फैक्टरी में अंदर फंसे लोगों को बाहर निकालने का काम शुरू किया। तब तक 14 लोग आग की लपटों से झुलस चुके थे।

Leave a comment