गाजियाबाद में रहने वाले निवासी को अब कलेक्‍ट्रेट या तहसील के चक्‍कर लगाने की जरूरत नहीं अब लोग अपने घर के पास किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर से बनवा सकते हैं निवास या डोमिसाइल प्रमाणपत्र। एक बार लोगों को आवेदन के लिए जाना होगा और दूसरी बार उन्हें डोमिसाइल प्रमाणपत्र लेने के लिए जाना होगा।

 

लोगों को आवेदन के लिए दो सरकारी पहचान पत्र देना होगा मतदाता पहचान पत्र और आधार कार्ड। बच्‍चों के डोमिसाइल प्रमाणपत्र के लिए आधार कार्ड न होने पर स्‍कूल का आई कार्ड भी दे सकते हैं, और साथ ही दो पहचानपत्र माता या पिता के देना होगा। जिस को निवास प्रमाणत्र बनना हो, उसे एक पासपोर्ट साइज की फोटाग्राफ लगेगी, और इस बात का ध्‍यान रखें कि बैकग्राउंड सफेद ही होना चाहिए।

30 रुपए सरकारी फीस ऑनलाइन आवेदन के लिए तय है। सीएससी का चार्ज अलग से लगेगा। संबंधित व्‍यक्ति का आवेदन के लिए अकाउंट बनाना होता है, पहचानपत्र के आधार पर सीएसी का कर्मचारी अकाउंट बनाएगा। फार्म संबंधित आवेदन करने के बाद तहसील में जाएगा। इलाके के लेखपाल के पास इस आवेदन की जांच के लिए भेजा जाएगा। इसके बाद तहसीलदार को रिपोर्ट देगा। निवास प्रमाणपत्र तहसीलदार की स्‍वीकृत के बाद बन जाएगा। निवास प्रमाणपत्र बनाने में दो से तीन सप्‍ताह का समय लग जायेगा।

 

अगर किसी को निवास प्रमाणपत्र की आवश्‍यकता जल्‍द है तो वो जिले के मुख्‍य विकास अधिकारी के पास आवश्‍यकता का कारण बताते हुए प्रार्थनापत्र दे सकता है।

 

 

 

Shikha DelhiBreakings टीम के साथ शुरुआती दिनों से हैं. 2018 से शिखा पोर्टल में कार्यरत हैं. दिल्ली - NCR में रहने वाली शिखा रोज़ लोकल और हेल्पफुल खबरें आपके लिए लाती हैं. आप ईमेल [email protected] पर इन्हें कर सकते हैं. Subject में Shikha मेंशन करना ना भूले.

Leave a comment