घटना गुडगाँव की है , जहा कल शाम तेज़ बारिश हो रही थी , इसी बारिश से बचने के लिए 4 लोग पेड़ के निचे आ खड़े हो गए अचानक से बिजली गिरती है और चारों लोग वहीं अपनी जगह पर ही गिर जाते हैं। जानकारी के मुताबिक ये घटना वाटिका गुड़गांव की है। इस हादसे में चारों लोग घायल हो गए हैं। दो लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है जबकि दो लोग खतरे से बाहर हैं। ये पूरा मंजर पास के घर में लगे एक सीसीटीवी में कैद हो गया।

बिजली सबसे ऊंची वस्तु से टकराती है। यदि आप एक लंबे पेड़ के नीचे खड़े हैं, तो संभावना अच्छी है कि आप बिजली की चपेट में आ जाएंगे।
यदि आप एक आंधी में फंस गए हैं, तो सबसे सुरक्षित स्थान एक संलग्न इमारत में है, या एक वाहन में यदि पास में कोई इमारत नहीं है। यदि आप किसी भी इमारत या वाहन के पास नहीं हैं, तो निचली जमीन पर जाएँ और किसी भी ऊँची, ऊँची या धातु की वस्तुओं से दूर जाएँ। नालों से बचें क्योंकि वे जल्दी से एक बाढ़ में पानी से भर सकते हैं।

अपने पैरों की केवल गेंदों को जमीन को छूने के साथ जमीन पर कम झुकें। किसी भी चीज को मत छूओ। अपने आप को जितना संभव हो उतना छोटा बिजली लक्ष्य बनाएं। यदि आप लोगों के समूह के साथ हैं, तो प्रत्येक व्यक्ति के बीच कम से कम 50 फीट की दूरी रखें। यदि आप एक साथ झुके हुए हैं और कोई बिजली की चपेट में आ जाता है, तो कई अन्य लोग घायल हो सकते हैं। लोगों के बीच स्थान रखने से यह संभावना कम हो जाती है कि अन्य लोग आहत होंगे।

Leave a comment