हर साल 27 सितंबर को World Tourism Day यानी कि ‘विश्व पर्यटन दिवस’ मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का सबसे लक्ष्य टूरिज्म को बढ़ाना है। लेकिन कुछ वक्त से कोरोना महामारी ने जिस तरह से लोगों को अंदर बंद करके रखा रखा हुआ है उससे विकसित और विकाशील देशों के टूरिज्म सेक्टर पर बेहद प्रभाव पड़ा है। विदेश अभी इन हालातों में घूमने की बात बहुत दूर है, लेकिन अगर हम आपसे कहें कि दिल्ली एनसीआर में ही कुछ ऐसी खूबसूरत जगह हैं, जहां पर जाकर आप विदेश घूमने जैसी फीलिंग ले सकते हैं, तब आप क्या कहेंगे। यकीन नहीं होता तो इस लेख को पूरा पढ़िए और जानिए दिल्ली में ऐसी कौन सी जगह हैं, जो काफी हद तक विदेश जैसी लगती हैं।

दि ग्रैंड वेनिस मॉल – The Grand Venice Mall, Noida in Hindi

-the-grand-venice-mall-noida-in-hindi

जगह का नाम सुनकर ही विदेश घूमने वाली फील आने लगती है। ये इटालियन थीम वाला मॉल बेहद शानदार संरचना के साथ खड़ा हुआ है और ये मॉल भारत के कई खूबसूरत मॉल में से एक भी है। कई बार आपने तस्वीरों या फिर वीडियो में भी वेनिस शहर का नजारा तो देखा ही होगा, देखकर जाने का भी मन करता होगा, लेकिन इतना दूर जाना ही क्यों जब आपको सब कुछ एक मॉल में ही मिल जाए। ग्रेटर नोएडा में मौजूद दि गैंड वेनिस मॉल में वेनिस शहर की मशहूर गंडोला राइड का मजा ले सकते हैं। वेनिस की तरह ही यहां अवंत-गार्डे यूरोपीय शैली में बने स्टोर और रेस्टोरेंट हैं जो लोगों को रुककर अच्छे से निहारने पर मजबूर कर देते हैं। इसके अलावा, यह स्थान आपको मकाओ में विनीशियन के इंटीरियर हिस्सों के बारे में भी याद दिला सकता है। ग्रैंड वेनिस मॉल ग्रेटर नोएडा का सबसे बड़ा मॉल भी है।

वेस्ट टू वंडर थीम पार्क – West to Wonder Theme Park, Sarai Kale Khan in Hindi

-west-to-wonder-theme-park-sarai-kale-khan-in-hindi

ये जगह आपको एक ही स्थान पर रहकर कई अंतरराष्ट्रीय स्थलों की सैर कर देगी। इस जगह के बारे में अनोखा पहलू यह है कि इसमें दुनिया के सात लोकप्रिय अजूबों के स्ट्रक्चर हैं जो औद्योगिक और अन्य कचरे से बनाए गए हैं। वेस्ट टू वंडर में आप मिस्र के गीज़ा के महान पिरामिड, रोम के द कोलोसियम, ब्राजील के रियो रिडीमर, न्यूयॉर्क के द स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी, इटली के पीसा और पेरिस के एफिल टॉवर, आगरा का ताजमहल की यात्रा कर सकते हैं।

(फोटो साभार : Economic times)

चम्पा गली – Champa Gali, Saket in Hindi

-champa-gali-saket-in-hindi

विदेशों में जब हम घूमते हैं, तो वहां की सड़कें और शाम के समय लाइट्स से चमचमाते रेस्टोरेंट और कैफे दिल खुश कर देते हैं। ये सब कुछ वहां बेहद ही आकर्षक लगता है, लेकिन दिल्ली में भी एक ऐसी गली है, जो आपको बिल्कुल विदेशी नजारा दिखा सकती है। दिल्ली के साकेत में स्थित चम्पा गली लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय बन गई है, खासकर कपल्स और फ्रेंज़ ग्रुप के बीच। यहां आपको शानदार कैफे और हैंडीक्राफ्ट स्टोर्स देखने को मिल जाएंगे। यहां की सबसे खास बात है कंकड़ी सड़कें, जहां खड़े होकर फोटोग्राफी करने में लोगों को बेहद मजा आता है। साथ ही शाम के समय का नजारा तो और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है, आप जरा जाकर देखिये, खुद बा खुद यकीन हो जाएगा।

कल्चर गली, किंगडम ऑफ ड्रीम्स – Culture Gully, Kingdom Of Dreams, Gurgaon in Hindi

-culture-gully-kingdom-of-dreams-gurgaon-in-hindi

गुड़गांव में किंगडम ऑफ ड्रीम्स (केओडी) असल में एक ड्रीम जैसा डेस्टिनेशन ही है। भारत का पहला लाइव मनोरंजन, थिएटर और वेकेशन स्पॉट के रूप में इस जगह ने 2010 में भारत में अपनी पहचान बनाई थी। अब आप किंगडम ऑफ ड्रीम्स जा ही रहे हैं, तो यहां की कल्चर गली भी जरूर घूमें। यहां अलग-अलग थीम पर आधारित रेस्टोरेंट मौजूद हैं, जहां आप अपने दोस्तों या पार्टनर या फैमिली के साथ जा सकते हैं। ये जगह भी बिल्कुल विदेशी फील देती है।

फोटो साभार : Wikimedia commons)

लोटस टेम्पल – The Lotus Temple, Kalkaji in Hindi

-the-lotus-temple-kalkaji-in-hindi

अगर आप सिडनी के ओपेरा हाउस घूमने की ख्वाइश रखते हैं, तो भारत में इस जैसा दिखने वाले लोटस टेम्पल या फिर कमल मंदिर में क्यों नहीं जाते? फूल जैसा मंदिर शहर के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। मंदिर आधे खिले कमल की आ‍कृति में संगमरमर की 27 पंखुड़ियों से बनाया गया है, जो कि 3 चक्रों में व्‍यवस्थित हैं। मंदिर चारों ओर से 9 दरवाजों से घिरा है और बीचोंबीच एक बहुत बड़ा हॉल स्थित है। जिसकी ऊंचाई 40 मीटर है इस हॉल में करीब 2500 लोग एक साथ बैठ सकते हैं।

(फोटो साभार : Wikimedia commons)

कनॉट प्लेस – Connaught Place in Hindi

-connaught-place-in-hindi

यह सेंट्रल दिल्ली में सबसे प्रसिद्ध शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में से एक है, जिसमें कुछ सबसे बड़े ब्रांडों के स्टोर हैं। स्ट्रीट शॉपिंग के लिए भी यह दिल्ली की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। और इसमें कैफे, पब और रेस्तरां की एक लंबी लिस्ट शामिल है। सेंट्रल प्लाज़ा का डिज़ाइन कॉलोनेडेड जॉर्जियाई शैली में है और इस जगह का नाम कनॉट के प्रथम ड्यूक प्रिंस आर्थर के नाम पर रखा गया है

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment