देश की राजधानी दिल्ली की सड़कों को रीडिजाइन कर उनका सुंदरीकरण करने की दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार की योजना स्वागतयोग्य है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को इस योजना के तहत एक नमूने के तौर पर दक्षिणी दिल्ली में लाल बहादुर शास्त्री मार्ग पर चिराग दिल्ली से शेख सराय तक 800 मीटर की लंबाई में हुए सड़क के सुंदरीकरण के कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया।

Capital to soon boast of roads rivalling European standards - The Hindu

इस सड़क को स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्तियों व ऐतिहासिक धरोहरों की कलाकृतियों से सजाया गया है, ताकि यह आधुनिकता के साथ राष्ट्रीयता की झलक भी पेश करे। इसके साथ ही इसमें हरियाली, फव्वारों का विकास, साइकिल ट्रैक का विकास, नियमित अंतराल पर बैठने की सुविधा, फुट ओवरब्रिज का सेल्फी प्वाइंट की तरह विकास व महिलाओं एवं बुजुर्गों की सुरक्षा के लिए फुटपाथ पर रोशनी का बेहतर प्रबंध किया गया है, जबकि कई अन्य प्रमुख सुविधाएं यहां पहले से मौजूद हैं। योजना के तहत पहले चरण में दिल्ली में 100 फीट चौड़ाई वाली 540 किमी लंबी सड़कों को यूरोपीय शहरों की सड़कों की तर्ज पर विकसित किया जाना है।

राजधानी दिल्ली की सड़कों को यूरोपीय शहरों की तरह सुंदर बनाने की योजना एक अच्छा प्रयास है और इसकी सराहना की ही जानी चाहिए। दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी है, लिहाजा उसे एक वैश्विक शहर के तौर पर विकसित किया जाना चाहिए।

पायलट प्रोजेक्ट पूरा हो जाने के बाद लोक निर्माण विभाग को अब पहले चरण के लिए चयनित सड़कों के सुंदरीकरण का कार्य शुरू कर काम को तेजी से आगे बढ़ाना चाहिए, ताकि ये जल्द पूरा हो और दिल्लीवासियों को इसका शीघ्र लाभ मिल सके।

 

इसके साथ ही पीडब्ल्यूडी को सुंदरीकरण के लिए उन सड़कों का भी चयन करना चाहिए, जो रिहायशी इलाकों के बीच में हैं, क्योंकि इन इलाकों में लोग खूबसूरत सड़कों के किनारे बने बैठने के स्थान, इत्यादि का अधिकाधिक लाभ उठा सकेंगे और दिल्ली की सड़कों का यूरोपीय शहरों की सड़कों की तरह इस्तेमाल भी हो सकेगा।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment