कृषि कानून विरोधियों के प्रदर्शन के चलते एक साल से ज्यादा समय तक दिल्ली की सीमाएं सील रहीं। अब प्रदर्शन स्थगित होने के बाद 11 दिसंबर से प्रदर्शनकारी सीमाओं से हटना शुरू करेंगे। उनके सीमा छोड़ने के बाद तुरंत आवाजाही शुरू होने की संभावना कम है, क्योंकि स्थायी निर्माण हटाने के साथ ही सड़कों की मरम्मत भी करनी होगी।

आंतरिक सड़कें रहती हैं जाम

दिल्ली की सीमाओं के आसपास की आंतरिक सीमाएं जाम रहती हैं। इससे स्थानीय निवासियों को बहुत दिक्कत होती है। स्थानीय निवासियों ने कई बार प्रदर्शनकारियों का विरोध भी किया है। वह प्रदर्शन से आजिज आ चुके हैं। अब उन्हें राहत मिलेगी।

यूपी गेट बंद होने से बढ़ा प्रदूषण

सामान्य दिनों में हरदिन यूपी गेट से होकर दो लाख वाहन दिल्ली जाते हैं। प्रदर्शन की वजह से इन वाहन चालकों को खोड़ा, ईडीएम माल, कौशांबी, ज्ञानी बार्डर, भोपुरा पर जाम लगता है, इससे प्रदूषण में इजाफा हो रहा है।

सिंघु सीमा से भी नहीं हो रही आवाजाही

सिंघु सीमा (कुंडली सीमा) पर प्रदर्शनकारियों के कब्जे की वजह से चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, जम्मू से आवाजाही करने वाले प्रभावित है। कुंडली और राई औद्योगिक क्षेत्रों की अधिकतर फैक्टियां बुरी तरह से प्रभावित हैं। सब्जी की खेती करने वाले किसान भी परेशान हैं।

चिल्ला बार्डर पर भी रोकी गई थी राह

चिल्ला सीमा पर भी कृषि कानून के विरोध में दो दिसंबर 2020 से 27 जनवरी 2021 तक प्रदर्शन हुआ। जिससे लोगों को आवाजाही में काफी दिक्कत हुई। लेकिन प्रदर्शनकारियों के हटने के बाद राहत मिल गई थी।

टीकरी सीमा से नहीं आ पा रहे दिल्ली

रोहतक रोड पर स्थित टीकरी सीमा से दिल्ली व हरियाणा का आवागमन बंद है। राहगीर गली-कूचे का प्रयोग करने के लिए मजबूर हैं। टीकरी बार्डर के बजाय निजामपुर व झाड़ौदा रोड से आवाजाही कर रहे हैं। इससे उन्हें निर्धारित से ज्यादा दूरी तय करनी पड़ रही है।

जयसिंहपुर खेड़ा-शाहजहांपुर बार्डर पर चरमराई व्यवस्था

दिल्ली-जयपुर हाईवे जाम कर देने के कारण ट्रैफिक व्यवस्था बुरी तरह से चरमराई हुई है। हाईवे पर से हर रोज 40 से 45 हजार वाहन गुजरते हैं। इनमें भारी वाहनों की तादाद अधिक होती है। हाईवे जाम कर देने के कारण भारी वाहनों को शहर के बीच में से होकर निकलना पड़ रहा है। इसके चलते शहर की तमाम सड़कें पूरी तरह से जर्जर हो गई हैं। हाईवे पर करीब तीन किलोमीटर तक अपने टेंट लगाए हुए हैं, लेकिन वहां सीमित संख्या में ही लोग बचे हुए हैं।

इन जगहों पर हुआ प्रदर्शन

  • यूपी गेट
  • शाहजहांपुर बार्डर
  • टीकरी बार्डर
  • सिंघु बार्डर
  • चिल्ला बार्डर

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment