दिल्लीवालों के लिए दिल्ली सरकार आज बड़ा तोहफा देने जा रही है। दिल्ली में एक साथ 150 इलेक्ट्रिक (ई) बसों को सार्वजनिक बेड़े में शामिल करने जा रही है। इन इलेक्ट्रिक बसों को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हरी झंडी दिखाकर आइपी डिपो से रवाना करेंगे।

इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जनवरी में दो प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई थी। दिल्ली की सड़कों पर चलने वाली इन इलेक्ट्रिक बसों में जनता तीन दिन तक मुफ्त में मुफ्त में यात्रा कर सकेगी। किसी से कोई टिकट नहीं लिया जाएगा। यह सुविधा 24 मई से लेकर 26 मई तक जारी रहेगी।

इस बारे में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि यह हमारे लिए बहुत बड़ा दिन है। दिल्ली सरकार हमेशा अपने लोगों के लिए बेहतर यातायात प्रबंध करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि हम देखना चाहते हैं कि लोग इन बसों में यात्रा करें, इसकी सुविधा का अनुभव लें और अपने अनुभव को साझा करें।

गहलोत ने कहा कि आने वाले तीन दिनों 24-26 मई तक कोई भी व्यक्ति इन बसों में मुफ्त में यात्रा कर सकता है। इनके अलावा दिल्ली सरकार अपनी ई-बसों को बढ़ावा देने और अधिक से अधिक लोगों को इसमें यात्रा, अनुभव, प्रचार और प्रोत्साहित करने के लिए एक प्रतियोगिता की भी घोषणा कर रही है।

जिसमें मुफ्त सवारी के साथ-साथ दिल्ली सरकार नागरिकों से ई-बसों की सवारी करने के दौरान एक सेल्फी लेकर हैशटैग #IrideEbus के साथ इसे अपने इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक हैंडल पर पोस्ट करने का भी आग्रह किया है। इसमें शामिल टाप तीन प्रतियोगियों के पास आईपैड जीतने का मौका होगा।

ई बसों में होंगी ये सुविधाएं

इन अत्याधुनिक बसों में सीसीटीवी कैमरे, जीपीएस, 10 पैनिक बटन, दिव्यांगों के लिए रैंप आदि हैं। इन 150 बसों के रख रखाव के लिए मुंडेलकलां, राजघाट और रोहिणी सेक्टर-37 में तीन डिपो को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बस डिपो के रूप में तैयार किया गया है। आने वाले महीनो में और 150 बसों को शामिल किया जाएगा।

इन रूट पर चलेंगी ई बसें

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा हरी झंडी दिखाने के बाद ये बसें दिल्ली के प्रमुख रूटों- रिंग रोड पर तीव्र मुद्रिका, रूट नं. 502 मोरी गेट और महरौली टर्मिनल के बीच, रूट नंबर ई-44 आईपी डिपो, कनाट प्लेस, सफदरजंग, साउथ एक्सटेंशन, आश्रम, जंगपुरा, इंडिया गेट रूट पर भी चलेंगी।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment