देश के विकास को गति प्रदान करने के उदेश से भारत में बहुत हाई स्पीड के ट्रेन का निर्माण हो रहा है। तो आज हम आपको बतायगे की दिल्ली – वाराणसी बुलेट ट्रेन की नई अपडेट के बारे में।

खुशी की बात ये हैं कि अब दिल्ली को बुलेट ट्रेन के लिए मंजूरी दे दी गई है और यह दिल्ली का पहला बुलेट ट्रेन का रूट होगा. रिपोर्ट रेल मंत्रालय ने बनारस शहर से दिल्ली तक के लिए बुलेट ट्रेन के रूट मैप को अप्रूवल देकर डीटेल्ड प्रोजेक्ट को सौंप दिया गया है।

 

बुलेट ट्रेन दिल्ली तक का रूट.

बुलेट ट्रेन का सफर बनारस से शुरू होकर दिल्ली तक खत्म होगी इसके बीज वह मडवाडी मिर्जापुर संत रविदास नगर प्रयागराज रायबरेली लखनऊ कानपुर आगरा मथुरा गौतम बुध नगर होते हुए दिल्ली के सराय काले खान पहुंचेगी।

समय और स्टॉपेज.

बुलेट ट्रेन महज 3 घंटे 40 मिनट में पूरे 810 किलोमीटर की दूरी तय कर लेगी। इस बुलेट ट्रेन का स्टॉपेज अभी तक घोषित नहीं किया गया है हालांकि एक ब्रांच रूट बनाया जा चुका है जहां से अयोध्या और लखनऊ जाया जा सकेगा उम्मीद है कि इसका एक स्टॉपेज लखनऊ भी हो।भारतीय रेलवे के आदेश के तुरंत बाद वाराणसी के डीएम बनारस में 100 हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण का काम शुरू कर देंगे जिस का मुआयना पहले ही किया जा चुका है। इस संबंध में जिनकि भी जमीन बीच में आएंगी वह अगर ग्रामीण क्षेत्र में आता है तो उसे 4 गुना मुआवजा और अगर वह शहरी क्षेत्र में आता है तो सर्किल रेट के आधार पर 2 गुना मुआवजा दिया जाएगा।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment