दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को 85% वार्षिक शुल्क को दी चुनौती

दिल्ली के शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने सोमवार को एकल पीठ द्वारा पारित एक फैसले के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया, जिसने फैसला सुनाया कि डीओई के पास निजी स्कूलों द्वारा वार्षिक शुल्क और विकास शुल्क के संग्रह को अनिश्चित काल के लिए स्थगित करने का कोई अधिकार नहीं है। एकल पीठ ने स्कूलों को महामारी से प्रेरित तालाबंदी के दौरान छात्रों द्वारा अनुपयोगी सुविधाओं के एवज में कुल शुल्क पर 15 प्रतिशत की कटौती के साथ अपने छात्रों से वार्षिक शुल्क लेने की भी अनुमति दी।

डीओई ने अपील में कहा

31 मई के फैसले के खिलाफ अपील में कहा कि महामारी के दौरान हर घर को किसी न किसी तरह की चिकित्सा आपात स्थिति का सामना करना पड़ा है, और एक आम आदमी “कड़ी मेहनत की कमाई” को चिकित्सा उपचार की ओर मोड़ रहा है। अतिरिक्त वित्तीय दबाव अनावश्यक है, यह तर्क दिया।

“स्कूल बिजली, परिवहन, बुनियादी ढांचे के रखरखाव आदि जैसे अत्यधिक कम ओवरहेड्स के साथ ऑनलाइन कक्षाएं संचालित कर रहे हैं। एक आम आदमी अपनी आय हमेशा कम या कुछ मामलों में कोई आय नहीं होने के कारण, अतिरिक्त वित्तीय बोझ के इस हमले से कैसे बचेगा, जहां वह पहले से ही संघर्ष कर रहा है। अस्पताल में भर्ती होने, डॉक्टर की फीस, जीवन रक्षक दवाओं और दवाओं और जीवन रक्षक उपकरण जैसे ऑक्सीजन सिलेंडर, सांद्रक आदि जैसे चिकित्सा खर्चों को पूरा करने के लिए, ”यह अपील में कहा।

Leave a comment