नया फ़ैसला और नया दिल्ली.

दिल्ली के जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने बृहस्पतिवार को जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर कनेक्शन योजना के तहत दिल्ली के सभी घरों को तीन साल में सीवर कनेक्शन उपलब्ध कराने का फैसला किया। किसी को भी यमुना नदी या किसी नाले में सीवेज गिराने की अनुमति नहीं होगी।

 

फ़्री कनेक्शन और जल बोर्ड.

पानी के कनेक्शन अब सीधे जल बोर्ड देगा। इससे लोगों को बिचौलियों से निजात मिलेगी। उन्होंने अधिकारियों को एक माह में पानी और सीवर लाइन कार्य की रूपरेखा तैयार करने को कहा। बारिश के पानी को सीवर शोधन संयंत्र से जोड़ा जाएगा, ताकि बारिश के पानी को भी साफ कर प्रयोग में लाया जा सके। दिल्ली जल बोर्ड अपने खर्च पर ‘मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर कनेक्शन’ योजना से जोड़कर इस परियोजना को पूरा करने का फैसला लिया है। परियोजना को समय पर पूरा करने के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल होगा। उन्होंने कहा कि ‘मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर कनेक्शन’ योजना से किसी भी घर को वंचित नहीं दिया जाएगा। परियोजना के काम का मासिक मूल्यांकन किया जाएगा।

 

मात्र 3 साल हैं समयसीमा.

उन्होंने कहा कि जल प्रदूषण की समस्या दूर करने के लिए सभी अधिकारी युद्ध स्तर पर काम करें। जहां भी सीवर लाइन बरसाती नालियों से जुड़ा है, उसे अगले वर्ष मार्च तक हटाएं, ताकि इनमें सिर्फ बरसाती पानी जाए। क्षतिग्रस्त पाइप लाइन और सीवर लाइन को जल्द बदलने के निर्देश के साथ पानी की बर्बादी रोकने का निर्देश दिया है।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment