दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की नई आवासीय योजना 20 से 22 दिसंबर के बीच लांच की जाएगी। योजना के ब्रोशर (विवरणिका) के प्रारूप को अंतिम रूप दिया जा रहा है। योजना में 15 हजार नहीं बल्कि करीब 15,500 फ्लैट शामिल होंगे। फ्लैट एचआइजी, एमआइजी, एलआइजी एवं इब्ल्यूएस सभी श्रेणियों के होंगे। आवेदन करने के लिए लगभग दो माह का समय मिलेगा। गौरतलब है कि उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में डीडीए बोर्ड की बैठक में इस योजना को पिछले माह ही स्वीकृति मिल चुकी है। योजना के सभी फ्लैट पूर्ववर्ती योजनाओं में लौटाए गए हैं जो द्वारका, नरेला, रोहिणी व जसोला में बने हुए हैं। हालांकि बोर्ड बैठक में 15 हजार फ्लैटों का प्रस्ताव था, जबकि अब संख्या थोड़ी बढ़ गई है। इन फ्लैटों को जिन खामियों के कारण पूर्व में लौटाया गया था, उन्हें तो दुरुस्त कर ही दिया गया है, इनकी दरें भी पुरानी ही रखी जा रही हैं।

बता दें कि पिछली बार की तरह इस बार भी आवासीय योजना पूर्णतया आनलाइन ही होगी। योजना की एक खास बात यह भी है कि इसको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक सब्सिडी योजना से सीधे जोड़ा गया है, ऐसे में उपभोक्ता इसका भी लाभ उठा सकते हैं। केवल कब्जा प्रपत्र हस्तांतरण के लिए ही आवंटी को डीडीए कार्यालय आना होगा।

आवेदन के लिए शर्तें

आवेदक को भारत का नागरिक होना अनिवार्य है।-आवासीय योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास दिल्ली में 67 वर्ग मीटर से ज्यादा का प्लाट या फ्लैट नहीं होना चाहिए।-ईडब्ल्यूएस श्रेणी के फ्लैटों के लिए आवेदनकर्ता की आय तीन लाख तक और परिवार की आय 10 लाख रुपये से ज्यादा से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।-

ऐसे कर सकेंगे आवेदन

डीडीए वेबसाइट पर आवास योजना के विकल्प पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसमें आवेदनकर्ता को नाम, मोबाइल नंबर, पता समेत अन्य जरूरी जानकारी देनी होगी। इसके बाद आवेदक का अकाउंट खुल जाएगा, जिसके बाद वह इस नई आवासीय योजना में आवेदन कर सकेगा। इसके बाद आनलाइन लाटरी के जरिये आवासीय योजना के फ्लैटों का आवंटन किया जाएगा।

 

DDA Housing Scheme Draw Result 2021: Here's how to check on www.dda.org.in

 

वीएस यादव (आयुक्त आवास, डीडीए) ने बताया कि नई आवासीय योजना के हर पहलू की जानकारी वाला ब्रोशर तैयार हो रहा है। योजना चूंकि पूरी तरह आन- लाइन है तो इसके लिए डीडीए की वेबसाइट पर आवेदन से जुड़ी पूरी प्रक्रिया का साफ्टवेयर भी अपलोड किया जाना है। एक बार ट्रायल भी किया जाएगा। योजना की शुरुआत की अनुमानित तिथि 20 है, लेकिन 21 या 22 तक लांच कर दी जाएगी।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment