यातायात जाम से जूझ रहे दिल्ली वासियों को फ्लाईओवर बनाकर राहत देने की तैयारी की जा रही है। इससे कोरोना के दौरान रुके हुए शहर के ढांचागत विकास को भी गति मिलेगी।

 

दिल्ली में शुरू हो रहे हैं 5 नए रूट

नए फ्लाई ओवरों और रोड को बनाने लिए दिल्ली सरकार ने इस साल के बजट में 1916 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की थी। जिसके तहत लोक निर्माण विभाग ने शहर की छह बड़ी परियोजनाओं पर काम शुरू करने की तैयारी की है।

  1. इनमें अप्सरा बार्डर से आनंद विहार सिग्नल फ्री परियोजना,
  2. सराय काले खां फ्लाईओवर,
  3. शहीद मंगल पांडेय मार्ग सिग्नल फ्री परियोजना,
  4. रिंग रोड को धौला कुआं से पंजाबीबाग तक सिग्नल फ्री करना,
  5. जीटी रोड पर आजादपुर से रानी झांसी चौक तक करीब दो किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड बनाने की परियोजना शामिल है।

इन परियोजनाओं को दो साल में पूरा किया जाएगा। सराय काले खां फ्लाईओवर बनाने के काम का छह सितंबर को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया शिलान्यास करेंगे।

 

अप्सरा वार्डर से आनंद विहार के बीच फ्लाईओवर का काम शुरू

अप्सरा बार्डर से आनंद बिहार के बीच फ्लाई ओवर बनाने पर 372.04 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसका काम कंपनी को सौंप दिया गया है। कंपनी ने काम शुरू भी कर दिया है। यह फ्लाईओवर छह लेन का होगा। फ्लाईओवर बनने से इस मार्ग की दो बड़ी लालबत्तियां हट जाएंगी। आसपास के इलाकों के लोगों को फ्लाईओवर से सीधी कनेक्टिविटी मिले इसके लिए दो अप-डाउन रैंप का निर्माण होगा।

 

 

आजादपुर से रानी झांसी रोड इंटरसेक्शन के बीच एलिवेटेड रोड का काम मेट्रो ने शुरू किया :

जीटी रोड पर आजादपुर से रानी झांसी रोड इंटरसेक्शन के बीच बनने वाले 2.2 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड रोड के एक हिस्से में डबल डेकर बनाया जाएगा। जिसके निचले डेक पर वाहनों की आवाजाही होगी और ऊपरी पर मेट्रो चलेगी। यह रूट महज़ 2 साल में बना कर पुरा कर लिया जाएगा.

 

 

नंदनगरी गगन सिनेमा लालबत्ती पर फ्लाईओवर व लोनी गोल चक्कर पर अंडरपास

दिल्ली सरकार ने वर्षों से प्रतीक्षित उत्तरी-पूर्वी दिल्ली में शहीद मंगल पांडेय मार्ग पर लोनी गोलचक्कर पर अंडरपास तथा नंद-नगरी व गगन सिनेमा की दो लालबत्तियों पर 1.3 किमी लंबाई वाले फ्लाईओवर के निर्माण को मंजूरी दी है। 341.2 करोड़ की लागत वाली इस परियोजना के लिए लोक निर्माण विभाग ने टेंडर जारी कर दिए हैं। तीन माह में यह प्रक्रिया पूरी होकर काम शुरू होगा। इसी मार्ग पर भजनपुरा से यमुना विहार के बीच 1.4 किमी लंबा डबल डेकर फ्लाईओवर निर्माणाधीन है। यह 2023 तक पूरा होगा।

 

 

एफओबी बनाकर रोहतक रोड को सिग्नल फ़्री

इस योजना के तहत रोहतक रोड (एनएच-10 ) पर उद्योग नगर मेट्रो स्टेशन से पीरागढी मेट्रो स्टेशन के बीच में ज्वालापुरी लालबत्ती पर दो वन-वे फ्लाईओवर बनाए जाएंगे। दोनों फ्लाईओवर की लंबाई 600-600 मीटर होगी और चौड़ाई 10-10 मीटर होगी। एक फ्लाईओवर का इस्तेमाल जाने के लिए और दूसरे का आने के लिए किया जाएगा। इसके अलावा पीरागढ़ी चौक पर भीड़ के दबाव को कम करने के लिए चौक के दोनों तरफ रोहतक रोड पर एफओबी भी बनाए जाएंगे। इसके अलावा इस चौक पर लेफ्ट टर्न फ्री किया जाएगा। इस परियोजना की अनुमानित लागत निर्धारित कर दी गई है। इस परियोजना, के लिए जल्द ही धन राशि स्वीकृत होने जा रही है।

 

6 लेन फ़्लाईओवर पंजाबी बाग, राजा गार्डन कारिडोर, मोती नगर

रिंग रोड के पंजाबी बाग से लेकर राजा गार्डन तक कारिडोर का काम कंपनी को सौंप दिया गया है, कंपनी इस पर नवरात्रि में काम शुरू करेगी। 352.32 करोड़ की इस परियोजना के तहत ईएसआइ अस्पताल से पंजाबी बाग क्लब रोड तक छह लेन के एलिवेटेड कारिडोर का निर्माण किया जाएगा। इसी तरह पंजाबी बाग क्लब रोड पर मौजूदा दो लेन वाले वन-वे फ्लाईओवर की क्षमता बढ़ाकर वहां छह लेन के टू-वे फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा। मोती नगर के मौजूदा दो लेन वाले वन-वे फ्लाईओवर की क्षमता बढ़ाकर छह लेन का टू-वे फ्लाईओवर बनेगा।

 

छह सितंबर को सराय काले खां में सिंगल लेन फ्लाईओवर शिलान्यास

सराय काले खां में सिंगल लेन फ्लाईओवर बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने कंपनी का चयन कर लिया है। विभाग ने कंपनी को काम भी सौंप दिया है। फ्लाईओवर के काम का छह सितंबर को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया शिलान्यास करेंगे। करीब 600 मीटर लंबे इस फ्लाईओवर पर 57.7 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। अगले साल जुलाई तक यह बनकर तैयार हो जाएगा।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment