DU में जुलाई से शुरू होगें प्रवेश प्रक्रिया

दिल्ली में जुलाई से दिल्ली विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए विभिन्न स्नातक (UG) पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है। DU ने कोरोना के संकट को देखते हुए पूरी प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन करने का फैसला लिया हैं और कहा की उम्मीदवारों को औपचारिकताएं पूरी करने के लिए पर्याप्त समय दिया जाएगा।

DU के 60 कॉलेजों में UG कोर्स के लिए करीब 70,000 सीटें खाली हैं। सीबीएसई और राज्य बोर्डों द्वारा कक्षा 12 के परिणाम घोषित करने के बाद ही दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।

उम्मीदवारों को देना होगा CUCET exam

दिल्ली विश्वविद्यालय ने 12वी की बोर्ड परीक्षा के रद्द होने के बाद यह फैसला लिया की DU में प्रवेश प्रक्रिया merit के आधार पर होगा। जिसके लिए विधार्थियो को केंद्रीय विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा यानी Central Universities Common Entrance Test (CUCET) देना होगा। इसके लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

DU की अधिकारीक वेबसाइट

आवेदक दिल्ली विश्वविद्यालय की अधिकारीक वेबसाइट du.ac.in पर CUCET के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

Shikha DelhiBreakings टीम के साथ शुरुआती दिनों से हैं. 2018 से शिखा पोर्टल में कार्यरत हैं. दिल्ली - NCR में रहने वाली शिखा रोज़ लोकल और हेल्पफुल खबरें आपके लिए लाती हैं. आप ईमेल [email protected] पर इन्हें कर सकते हैं. Subject में Shikha मेंशन करना ना भूले.

Leave a comment