नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे से कनेक्टिविटी के लिए काम जल्द शुरू होगा।

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे से यमुना एक्सप्रेस वे तक सड़क निर्माण के साथ ही चार लूप के इंटरचेंज व एक्सप्रेस वे से एयरपोर्ट के प्रवेश द्वार तक सड़क का निर्माण भी करेगा। पिछले दिनों शासन में हुई बैठक में सड़क व इंटरचेंज के लिए जमीन अधिग्रहण पर आने वाली लागत को वहन करने पर चर्चा हुई।

 

59-km six-lane road to connect DND, Ring Road with Delhi-Mumbai expressway  | Latest News Delhi - Hindustan Times

 

बल्लभगढ़ में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे से नोएडा एयरपोर्ट तक छह लेन सड़क बनाई जाएगी। इस सड़क के जरिये फरीदाबाद, बल्लभगढ़ के साथ दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर आने-जाने वाले आसानी से नोएडा एयरपोर्ट तक आ सकेंगे। आइजीआइ एयरपोर्ट दिल्ली से भी नोएडा एयरपोर्ट जुड़ जाएगा।

Delhi Mumbai Expressway: Mumbai e-way to come into Delhi; Manesar to get  closer | Delhi News - Times of India

करीब 31 किमी लंबी सड़क का आठ किमी हिस्सा उत्तर प्रदेश में है। सड़क का निर्माण एवं इसकी लागत को एनएचएआइ वहन करेगा। सड़क के लिए 67 हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत होगी। अधिग्रहण के लिए अधिसूचना जारी हो चुकी है। यह सड़क यमुना एक्सप्रेस वे के 32 किमी प्वाइंट पर इंटरचेंज से जुड़ेगी।

 

इंटरचेंज के निर्माण के लिए 19 हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत होनी है। इंटरचेंज से नोएडा एयरपोर्ट तक साढ़े सात सौ मीटर लंबी एलिवेटेड सड़क के निर्माण की जिम्मेदारी भी एनएचएआइ को सौंपी गई है।

In 2 years, drive from Delhi to Mumbai in just 12 hours | India News -  Times of India

दिल्ली होते हुए हरियाणा और उत्तर प्रदेश की दूरी होगी कम

नई सड़क से उत्तर प्रदेश व हरियाणा के बीच दूरी कम होगी। अभी तक फरीदाबाद जाने के लिए दो रास्ते ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे और दिल्ली होकर हैं। नई छह लेन सड़क से फरीदाबाद के लिए एक और विकल्प मिल जाएगा। एफएनजी व ग्रेटर नोएडा-मंझावली के बीच यमुना पर पुल निर्माण हो रहा है।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment