लोक निर्माण विभाग ने दूसरे चरण में चांदनी चौक के सुधार के लिए तीन-चार डिजाइन विकल्पों को अंतिम रूप दिया है, जिसे अगले सप्ताह लोक निर्माण मंत्री मनीष सिसोदिया को प्रस्तुत किए जाने की संभावना है। चांदनी चौक पुनर्विकास योजना के दूसरे चरण में लोक निर्माण विभाग एक ऐसे डिजाइन पर काम कर रहा है जो प्रतिष्ठित जामा मस्जिद के साथ तालमेल बिठाने में अधिक होगा।

 

सलाहकारों ने तीन-चार विकल्प तैयार किए हैं, जिन्हें अगले सप्ताह अंतिम मंजूरी के लिए सरकार के सामने पेश किया जाएगा। योजना को चार क्षेत्रों में विभाजित किया गया है जहां हम चांदनी चौक ध्यान केंद्रित करेंगे, दूसरे चरण में लाल बलुआ पत्थर के साथ मुगल वास्तुकला का भी मेल दिखाई देगा।

पुनर्विकास चरण दो के हिस्से के रूप में विभाग काम कर रहा है- मुखौटा सुधार, आंतरिक सड़कों का पुनर्विकास, जामा मस्जिद के आसपास के क्षेत्र का सौंदर्यीकरण और दिल्ली गेट से कश्मीरी गेट के बीच का पैदल मार्ग आदि।

 

फ़्री में मिलेगा घूमने की सवारी.

पुनर्विकास के साथ-साथ ब्रांड और बिजनेस के साथ पार्टनरशिप कर चांदनी चौक से लेकर जामा मस्जिद इत्यादि जो शॉपिंग करने की मुख्य जगह है वहां पर मुफ्त में इलेक्ट्रिक रिक्शा चलाए जाएंगे. सरकार का दावा है कि इससे इन इलाकों में खरीदारी बढ़ेगी और साथ ही साथ यहां पर दुकान करने वाले लोगों को भी लाभ होगा.

मुफ्त में इलेक्ट्रिक से मिलने की वजह से लोगों को अपने निजी वाहनों पर निर्भरता केवल इस मार्केट में आने के लिए भी कम होगा.

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment