कहा है वैक्सीन ?

हाल ही में यह फैसला लिया गया था की भारत में कोरोना के तीसरे चरण के टीकाकरण मुहिम के तहत 1 मई से 18 साल से ज़्यादा उम्र के हर व्यक्ति को वैक्सीन मिलेगी. ये देश में कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण होगा, जिसमें अब 18 साल से 45 साल के उम्र के लोगों को भी शामिल किया गया है पर इन सबमे सबसे बड़ा सवाल यह है की वैक्सीन कहा मिल रही है ? क्या आपके रजिस्ट्रेशन करवा लेने से आपको वैक्सीन मिल जाएगी ? क्या प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन जाते ही मिल पा रही है ?

दिल्ली के स्वस्थ मंत्री सत्येंद्र जैन कहते है …

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन से जब 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा अब हमारे पास टीके नहीं हैं। हमने टीके के बारे में कंपनी से अनुरोध किया है, हम आपको बताएंगे कि यह कब आता है। अब सवाल यह है की जब वैक्सीन की इतनी खपत है तो केंद्र सरकार वैक्सीन के होने का दवा क्यों कर रही है ? उन्होंने यह भी कहा कि मैन्युफैक्चरर्स को दिल्ली सरकार को वैक्सीन सप्लाई का शेड्यूल देना बाकी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा था कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को दिल्ली में एंटी-कोरोनावायरस टीके मुफ्त में लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा था कि उनकी सरकार ने विभिन्न निर्माताओं से 1.34 करोड़ वैक्सीन खुराक की खरीद को मंजूरी दी थी।

सरकारी अस्पतालों का रुख करना पड़ सकता है

कुछ लोग पहली तो कुछ दूसरी डोज प्राइवेट हॉस्पिटल्स में लगवाने का इंतजार रहे है ,प्राइवेट अस्पताल मैं जगह न होने की वजह से इसके लिए सरकारी अस्पतालों का रुख करना पड़ सकता है। इसकी वजह है कि प्राइवेट हॉस्पिटल्स के लिए कोवैक्सीन के दाम ज्यादा और कुछ हॉस्पिटल्स मैं वैक्सीन न होने की वजह से कई प्राइवेट हॉस्पिटल्स की कोवैक्सीन की में सावधानी बरत रहे हैं।

Leave a comment