दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे और द्वारका एक्सप्रेसवे देश भर में पहले दो एक्सप्रेसवे होंगे जो टोल संग्रह से मुक्त होंगे। यह घोषणा भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अधिकारियों ने बुधवार को आयोजित सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में की, जिसकी अध्यक्षता गुरुग्राम के उपायुक्त डॉ। यश ​​गर्ग ने की।

गर्ग ने बताया कि हालांकि गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) ने एनएच -48 पर खेरकी दौला टोल प्लाजा को स्थानांतरित करने के लिए एनएचएआई को जमीन देने की पेशकश की है। लोकसभा में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के बयान के बाद, कि अगले साल तक देश भर के टोल प्लाजा हटा दिए जाएंगे, अब साल के भीतर हटाए जाने के बारे में दिए गए बयान के बाद इस टोल प्लाजा को स्थानांतरित करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है। गर्ग ने कहा, “टोल प्लाजा को हटाने का काम सबसे पहले एनएच -48 और द्वारका एक्सप्रेसवे पर होगा, क्योंकि ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) के माध्यम से वाहन से टोल संग्रह लिया जाएगा।”

इसके अलावा, सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में, गुरुग्राम शहर में सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए चर्चा की गई, जिसमें मुख्य रूप से एनएचएआई द्वारा किए जा रहे सड़क सुधार कार्यों पर चर्चा की गई। एनएचएआई के अधिकारियों ने बैठक में बताया कि उनके अंतिम चरण में एक्सप्रेस-वे पर दिल्ली-गुरुग्राम सीमा के पास यू-टर्न अंडरपास का निर्माण कार्य चल रहा है।

एनएचएआई के अधिकारियों ने बैठक में बताया, “सरहुल टोल प्लाजा के पास यू-टर्न अंडरपास का निर्माण किया जा रहा है, जो 30 अप्रैल तक तैयार हो जाएगा और मई के पहले सप्ताह में चालू हो जाएगा।” डीसी ने एनएचएआई के अधिकारियों को गुरुग्राम की सीमा में राष्ट्रीय राजमार्ग पर सभी फुटओवर ब्रिजों का उचित उपयोग सुनिश्चित करने और उसी के लिए किसी भी खामियों को दूर करने का निर्देश दिया।इस पर NHAI के अधिकारियों ने कहा कि प्राधिकरण ने भारत में अपनी तरह का पहला मॉडल प्रोजेक्ट तैयार किया है।

“इस परियोजना के तहत, दिल्ली में धौला ख़ून से लेकर गुरुग्राम के हीरो होंडा चैक तक के सभी फ़ुट ओवर टावर के दोनों तरफ बनाए जाएंगे और लिफ्ट के साथ पहली मंजिल पर दुकानों का निर्माण किया जाएगा ताकि फुटओवर ब्रिज बनाया जा सके। NHAI के अधिकारियों ने बैठक में बताया, “परियोजना का अगले दो से तीन महीनों में टेंडर किया जाएगा और टेंडर जारी होने के बाद लगभग 6 महीने में काम पूरा कर लिया जाएगा।”

Leave a comment