पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच CNG की अपेक्षकृत कम कीमत लोगों को भा रही थी, लेकिन अब इसके लिए भी उन्‍हें अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी।

बढ़ती महंगाई के बीच राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली और आसपास के शहरों में सीएनजी के दाम भी आज से बढ़ गए हैं। दिल्‍ली के साथ-साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी अब लोगों को CNG के लिए अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। बीते करीब डेढ़ माह में यह तीसरी बार है, जब CNG की कीमतों में यहां बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसमें 2.28 रुपये से लेकर 2.56 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है।

इंद्रप्रथ गैस लिमिटेड ने शनिवार को इस संबंध में अहम जानकारी दी थी और कहा था कि रविवार सुबह 6 बजे से दिल्‍ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में CNG की नई दरें लागू होंगी। दिल्ली में जहां सीएनजी के दाम में 2.28 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई है, वहीं एनसीआर के प्रमुख शहरों नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद में इसमें 2.56 रुपये प्रति किलो की दर से बढ़ोतरी की गई है।

दिल्‍ली-एनसीआर में क्‍या है CNG की नई कीमत?

दिल्‍ली-एनसीआर में CNG अब बढ़ी हुई कीमतों के अनुरूप मिलेगी। दिल्‍ली में इस बढ़ोतरी के बाद सीएनजी की दर जहां 52.04 रुपये प्रति किलो हो गई है, वहीं नोएडा, ग्रेहर नोएडा और गाजियाबाद में यह 58.58 रुपये प्रति किलो की दर से मिलेगी। दिल्‍ली में इससे पहले सीएनजी की कीमत 49.76 रुपये थी, जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में यह 56.02 रुपये प्रति किलो की दर से मिल रही थी।

दिल्‍ली में सीएनजी की कीमतों में बीते डेढ़ महीने में यह तीसरी बढ़ोतरी है और इस दौरान यह 6.84 रुपये प्रति किलो महंगा हुआ है। डेढ़ महीनों में बढ़ोतरी की दर तकरीबन 15 फीसदी बनती है। इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड ने इससे पहले 1 और 13 अक्‍टूबर को सीएनजी की कीमतों में इजाफा किया था। समझा जा रहा हे कि सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी के इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड के फैसले के बाद अन्‍य कंपनियां भी इस दिशा में कदम उठा सकती हैं, जो पहले से ही महंगाई की मार झेल रहे लोगों की जेब और ढीली करेगी।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment