नेशनल हाईवे-9 के जरिये अगर आप दिल्ली और उत्तर प्रदेश के बीच सफर करते हैं तो सावधान हो जाए, क्योंकि तिगरी गोलचक्कर से राहुल विहार के बीच गंगाजल परियोजना की मरम्मत से कार्यस्थल के ठीक ऊपर दिल्ली जाने वाले मार्ग पर फ्लाईओवर दरक गया है। बावजूद इसके हाईवे से वाहन गुजर रहे हैं। ऐसे में हादसा होने का खतरा है। कार्यदायी संस्था और यातायात पुलिस ने दरार वाले करीब 50 मीटर हिस्से पर ही बैरियर लगाकर खानापूरी कर ली। ऐसे में यहां से गुजरने वाले वाहन चालकों के हादसे का शिकार होने की आशंका बनी है। ऐसे में इस रास्ते से बचकर निकलें।

आठ मीटर तक की गई खोदाई

गंगाजल परियोजना की मरम्मत के तहत पाइपलाइन बदली जा रही है। इसके लिए एनएच-9 के सर्विस लेन और अंडरपास पर करीब आठ मीटर खोदाई की गई है। इतने नीचे तक का सपोर्ट हटने से तीन लेन के फ्लाईओवर के पिलर की मजबूती कम हो गई है। इससे फ्लाईओवर में सर्विस रोड की ओर वाली लेन पर दरार पड़ी है। खुद एनएचएआइ (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) के अधिकारी भी फ्लाईओवर के दरकने की यही वजह मान रहे हैं।

हादसे की आशंका

तीन में से दो लेन से वाहन आवाजाही कर रहे हैं। दरार करीब 50 मीटर के हिस्से में आई है। इसके बीच एक लेन पर क्रेन खड़ी है। इससे गंगाजल के पाइप रखने का काम हो रहा है। चिंता की बात यह कि फ्लाईओवर की नींव कमजोर होने और इस पर दरार पड़ने के बाद भी संभावित हादसे की आशंका को दरकिनार कर यहां से वाहन गुजर रहे हैं।

 

अरविंद कुमार (परियोजना निदेशक, एनएचएआइ) का कहना है कि गंगाजल परियोजना की खोदाई के कारण फ्लाईओवर में दरार आई है। मिट्टी का भराव होते ही इसकी मरम्मत कराकर इसे ठीक करा देंगे।

गौरतलब है कि नेशनल हाईवे-9 पर हापुड़ रूट पर चलने वाले यात्रियों  इसी साल अप्रैल महीने से छिजारसी (पिलखुवा) टोल पर उन्हें करीब आधा शुल्क देना पड़ रहा। दरअसल, नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया (एनएचएआई) चाहती थी कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे तैयार होने पर छिजारसी टोल पर शुल्क की दरों को आधा कर दिया जाए।  दरअसल, सराय काले खां से डासना के बीच 14 लेन का एक्सप्रेसवे बनाया गया है, जिसमें बीच की छह लेने एक्सप्रेसवे के लिए रिजर्व है। उसके बाद दोनों तरफ की दो-दो लेन एनएच-9 और उसे बाद एनएच के बराबर में बाहर की तरफ की दो-दो लेन की सर्विस रोड बनाई गई है। इसी चरण में साइकिल ट्रैक और फूट पाथ भी बनाया गया गया है।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment