अगले सप्ताह से दिल्ली परिवहन विभाग घर बैठे लर्निंग लाइसेंस प्राप्त करने की सुविधा देगा। लर्निंग लाइसेंस के लिए अब घर से किसी भी समय ऑनलाइन टेस्ट दिया जा सकता है। टेस्ट पास करने के बाद घर बैठे लाइसेंस मिल जाएगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस सुविधा को जल्द ही आधिकारिक तौर पर लॉन्च करेंगे। हालांकि, स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अथारिटी में टेस्ट देने के लिए जाना होगा।

योजना है कि लाइसेंस बनवाने सहित परिवहन विभाग की सेवाएं लेने के लिए लोगों की क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में उपस्थिति न के बराबर रहे। सभी अथारिटी में सभी काउंटर बंद कर दिए जाएंगे, ताकि दफ्तरों में भीड़ को कम किया जा सके। दिल्ली देश का पहला राज्य होगा जहां पर परिवहन विभाग से संबंधित सभी कार्य पूरी तरह ऑनलाइन होंगे। एक अनुमान के मुताबिक हर साल पांच लाख से ज्यादा लर्निंग लाइसेंस और 2.5 लाख से ज्यादा स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस बनते हैं।

गौरतलब है कि देश की राजधानी दिल्ली में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का कार्य अप्रैल मध्य से बंद था। तमाम लोग इस लाइसेंस को बनवाना चाहते हैं, मगर उनका काम नहीं हो पा रहा था। अब परिवहन विभाग ने इस लाइसेंस को कार्यालय में जाकर बनाने का काम शुरू कर दिया है। इससे लोगों को बड़ी राहत मिली है।

वहीं, परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी की मानें तो लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस की घर बैठे बनाने की सुविधा शुरू किया जाना बहुत बड़ा कदम होगा। पिछले तीन माह से इस सुविधा को शुरू किए जाने का प्रयास किया जा रहा है। सॉफ्टवेयर को और बेहतर बनाया जा रहा है। तकनीकी खामियां दूर की जा रही हैं।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment