दिल्ली में कोरोना के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है और इस अप्रत्याशित बढ़ोतरी को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि अवर सचिव के स्तर तक के अधिकारी घर से काम कर सकते हैं और केवल 50% कर्मचारियों को ही ऑफिस में उपस्थित होने की जरूरत है.

सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि सभी अधिकारी जो ऑफिस आते हैं, वे ऑफिस आने के समय सुबह 9 से 10 बजे के बीच सजग रहें. और जो अधिकारी कंटेनमेंट जोन्स में रह रहे हैं उन्हें ऑफिस आने से छूट दी जा सकती है.

गृह मंत्रालय का आदेश कहता है कि दिल्ली में कोविड-19 के मामलों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि को देखते हुए इसके प्रसार को रोकने के लिए उपाय करने का निर्णय लिया गया है.

जरूरत पड़ी तो बुलाए जा सकते हैं अफसर

सरकारी आदेश में कहा गया है कि अवर सचिव या समकक्ष और उससे नीचे के स्तर के अधिकारियों को घर से काम करने की अनुमति दी जाए और ऑफिस में उनकी शारीरिक मौजूदगी को कुल क्षमता के 50% तक ही सीमित रखा जाए.

उनकी उपस्थिति के लिए संबंधित डिविजनल या विंग प्रमुखों की ओर से अटेंडेंस रोस्टर तैयार किया जाए. हालांकि, विभागीय प्रमुख प्रशासनिक आधार पर जरूरत पड़ने पर 50 फीसदी क्षमता से परे जाते हुए अधिकारियों को ऑफिस बुला सकते हैं.

उपसचिव के स्तर के सभी अधिकारी, समकक्ष और इससे ऊपर के अधिकारी नियमित रूप से ऑफिस में उपस्थित हो रहे हैं. आदेश में कहा गया कि सभी अधिकारी, जो ऑफिस आते हैं, उन्हें भी सजग रहने की जरूरत है. उन्हें हड़बड़ी से बचने की कोशिश करनी चाहिए

सभी अधिकारी जो किसी विशेष दिन ऑफिस नहीं जाते हैं, उन्हें अपने घर (WFH) से ही हर समय टेलीफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स माध्यमों के जरिए जुड़ना होगा. इसमें यह भी कहा गया है कि ऐसे सभी अधिकारी जो कंटेनमेंट जोन्स में रहते हैं, उन्हें तब तक ऑफिस आने से छूट दी जाए, जब तक कंटेनमेंट जोन्स हट न जाएं.

दिल्ली में 5वें दिन 10 हजार से ज्यादा केस

साथ ही ऑफिस आने वाले सभी अधिकारी कोविड संयमित व्यवहार का पालन करेंगे, जिसमें मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजर का उपयोग और साबुन तथा पानी से हाथ धोना शामिल है, लिफ्टों, सीढ़ियों, कॉरिडोर में भीड़ से बचने की सलाह दी गई है.

यह आदेश 30 अप्रैल तक के लिए जारी किए गए हैं. साथ ही कहा गया है कि 45 साल या उससे ऊपर के सभी लोग कोरोना वैक्सीन लगवा लें.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 16,699 नए केस सामने आए और इस दौरान 112 की मौत हो गई. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार शाम को बताया कि दिल्ली में कुल एक्टिव केसों की संख्या 54,309 है. यह लगातार पांचवां दिन है जब राष्ट्रीय राजधानी में 10,000 से अधिक नए केस सामने आए.

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment