दिल्ली के डीटीसी बसों के अंदर सीसीटीवी कैमरे यात्रियों की सुरक्षा के लिए लगाए गए हैं लेकिन अब इन सीसीटीवी कैमरों की फुटेज की रखी गईं हार्ड डिस्क ही बस डिपो में सुरक्षित नहीं हैं। दिल्ली में DTC बसों में लगे सीसीटीवी कैमरों के 93 हार्ड डिस्क अलग-अलग बस डिपो से चोरी हो गए हैं। बीते दिनों परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के साथ हुई बैठक में कैमरे से जुड़ी प्रणाली की देखभाल करने वाली टीसीआईएल कंपनी ने यह मुद्दा उठाया। इसके बाद परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने परिवहन विभाग के प्रधान सचिव को निर्देश दिया की गंभीरता से इसकी जांच और कार्रवाई करे।

दिल्ली की सभी डीटीसी और क्लस्टर बसों के अंदर सरकार ने सीसीटीवी कैमरा लगाना अनिवार्य कर दिया है। तीन कैमरे डीटीसी और क्लस्टर के एक बस के अंदर लगाए जाते हैं। कम से कम 60 दिन तक की फुटेज भविष्य में किसी घटना की जांच में इस्तेमाल के लिए संरक्षित रखी जाती है। सीसीटीवी कैमरों की रिकार्डिंग को सुरक्षित रखने के लिए सभी बस डिपो में हार्ड डिस्क का प्रयोग होता है।

बीते दिनों कश्मीरी गेट में बन रहे कंट्रोल रूम को लेकर  परिवहन मंत्री के यहां बैठक हुई थी। बैठक में टीसीआईएल कंपनी ने हार्ड डिस्क चोरी का मुद्दा उठाया है।

 

 

Shikha DelhiBreakings टीम के साथ शुरुआती दिनों से हैं. 2018 से शिखा पोर्टल में कार्यरत हैं. दिल्ली - NCR में रहने वाली शिखा रोज़ लोकल और हेल्पफुल खबरें आपके लिए लाती हैं. आप ईमेल [email protected] पर इन्हें कर सकते हैं. Subject में Shikha मेंशन करना ना भूले.

Leave a comment