खाद्य तेलों के दाम में (Edible Oil Price) अलग-अलग जगह पर 7 से लेकर 20 रुपए तक की गिरावट देखी जा सकती है. दिल्ली में सरसों के तेल का दाम (Musturd Oil Price) 208 रुपये से कम होकर 202 रुपए हो गया है. ये दावा केंद्रीय खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव सुधांशु पांडेय ने किया है.

 

सुधांशु पांडेय के मुताबिक, दिल्ली में सोया तेल (Soya Oil) के दाम में 5 रुपए की कमी आई है, वनस्पति तेल (Palm Oil) के दाम में 6 रुपए, मूंगफली तेल (Groundnut Oil) में 7 रुपए और सूरजमुखी तेल (Sunflower Oil) की कीमत में 10 रुपए की गिरावट दर्ज की गई है. दरअसल केंद्र सरकार ने कच्चे पाम ऑयल, कच्चे सोयाबीन तेल और कच्चे सूरजमुखी तेल पर बेसिक ड्यूटी (Basic Duty) घटा दी है. खाद्य तेलों के दाम को काबू करने के लिए सरकार ने पाम ऑयल, सूरजमुखी का तेल और सोयाबीन के तेल पर लगनेवाले आयात शुल्क (Import Duties) को तर्कसंगत बनाया है.

 

 

सुधांशु पांडेय ने कहा, ”सरकार ने उपभोक्ताओं को उच्च कीमतों से राहत सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए हैं. हम 167 केंद्रों में इसके असर को साझा करके खुश हैं. देशभर के प्रमुख खुदरा बाजारों में खाद्य तेल की कीमतों में पांच रुपये से 20 रुपये प्रति किलोग्राम तक के दायरे में पर्याप्त गिरावट आई है.” उन्होंने कहा कि उदाहरण के लिए, दिल्ली में खुदरा पाम तेल की कीमत तीन नवंबर को 139 रुपये प्रति किलोग्राम से पांच रुपये घटकर 133 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई, जबकि उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में यह 140 रुपये प्रति किलोग्राम से 18 रुपये गिरकर 122 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई, जबकि तमिलनाडु के कुड्डालोर में यह सात रुपये घटकर 125 रुपये किलो रह गई.”

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment