दिल्ली से मेरठ और इसके बीच पड़ने वाले शहरों का सफर महंगा हो गया है,

क्योंकि दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे (Delhi Meerut Expressway) पर टोल टैक्स की वसूली शनिवार सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है। दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ तक कार से सफर करने वालों को 59.80 किमी की दूरी के लिए 140 रुपये का टैक्स देना होगा। टैक्स की वसूली फास्टैग के जरिये निकासी पर होगी और दो व तीन पहिया वाहन डीएमई पर नहीं चलेंगे। अरविंद कुमार (परियोजना निदेशक, एनएचएआइ) का इस बारे में कहना है कि दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर टोल वसूली की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। शनिवार सुबह आठ बजे से ही सभी टोल प्लाजा से टैक्स की वसूली शुरू हो गई है।

नही चलेगी चालाकी.

सराय काले खां से डासना के बीच करीब 27 किमी तक डीएमई पर सफर निश्शुल्क रहेगा, लेकिन यह सुविधा मेरठ से सफर की शुरुआत करने वालों को नहीं मिलेगी। सराय काले खां से डासना तक एनएच-9 और डीएमई एक साथ हैं। यदि डासना तक डीएमई पर सफर निश्शुल्क नहीं करते तो मेरठ जाने वाले सभी वाहन डासना तक एनएच-9 से आते और फिर यहां से एक्सप्रेस-वे पर प्रवेश करते। अव्यवस्था से बचने को डीएमई को भी डासना तक निश्शुल्क कर दिया। यदि कोई एनएच-9 पर चलकर डासना से डीएमई पर चढ़ता है तो उससे पूरा टैक्स वसूला जाएगा। डीएमई पर लगे एएनपीआर (आटोमेटिक नंबर प्लेट रिकगनाइजेशन) एनएच-9 को भी कवर करते हैं। इसीलिए वाहन चालकों की चालाकी नहीं चलेगी।

गौरतलब है कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे कुल 59.77 किलोमीटर है और उसके तीन चरण हैं। पहला चरण  सराय काले खान और यूपी गेट को जोड़ता है जबकि दूसरा चरणा यूपी गेट और डासना को जोड़ता है। तीसरा चरण डासना और मेरठ को जोड़ता है। डासना और हापुड़ के बीच छह-लेन 32-किमी एक्सेस-नियंत्रित संरेखण चरण 3 है, लेकिन यह डीएमई के अंतर्गत नहीं आता है।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment