दिल्ली सरकार दिन ब दिन दिल्ली में इलेक्ट्रिक वहां को खरीदने को प्रमोट कर रही है , इसी बीच राजधानी के लोगों को व्यावसायिक इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर बड़ी राहत मिलने जा रही है। जो लोग दिल्ली में इलेक्ट्रिक वहां खरीदने पर दिल्ली सरकार ऐसे लोगों को पांच फीसद ब्याज पर ऋण देने की योजना शुरू करने वाली है ।

इसके लिए वित्त निगम ने प्रस्ताव तैयार कर योजना लागू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इससे उम्मीद है कि जल्द ही दिल्ली वालों को इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही इन वाहनों को व्यस्त समय में नो-एंट्री में चलने की छूट भी मिलेगी। इस नीति के तहत सभी श्रेणियों के दोपहिया, तिपहिया, चौपहिया माल वाहन, माल वाहक, इलेक्ट्रिक रिक्शा, इलेक्ट्रिक गाडिय़ां, इलेक्ट्रिक-कार वित्तीय प्रोत्साहन लेने के योग्य हैं।

स्विच दिल्ली अभियान के सातवें सप्ताह में व्यावसायिक वाहन मालिकों को इलेक्ट्रिक वाहनों में परिवर्तित करने को लेकर जागरूक किया जाएगा। दिल्ली में व्यावसायिक वाहन बड़ी संख्या में चलते हैं और ये प्रदूषण का कारण बनते हैं। ऐसे में राष्ट्रीय राजधानी में इन वाहनों को भी इलेक्ट्रिक वाहनों में तब्दील किया जाएगा। प्रदूषण को दिल्ली में रोकने का यह दिल्ली सरकार का अभियान जनता पर भी निर्भर करता है।

Leave a comment