राजधानी में आटो व अन्य वाहन चालकों द्वारा तेज संगीत बजाकर ध्वनि प्रदूषण फैलाने पर यातायात पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है। इसके बावजूद भी ये लोग आदत से बाज नहीं आ रहे हैं। आपको कई इलाकों में तेज आवाज में संगीत बजाकर आटो दौड़ाते हुए चालक मिल जाएंगे।

 

इतना ही नहीं प्रेशर हार्न और सायलेंस जोन में भी ध्वनि प्रदूषण फैलाने के मामले में यातायात पुलिस ने पिछले दो सप्ताह में बड़ी संख्या में चालान काटे हैं। यातायात पुलिस द्वारा ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण समिति (एनपीसीसी) की बैठक में दिए गए आंकड़ों के मुताबिक गाड़ी में तेज संगीत बजाने पर 371, प्रेशर हार्न बजाने पर 1177 और सायलेंस जोन में हार्न बजाने पर 65 वाहन चालकों के चालान काटे गए हैं।

इसके साथ ही 3887 चालान माडिफाइड साइलेंसर द्वारा ध्वनि प्रदूषण फैलाने पर काटे गए हैं। इसके अलावा 61 हजार 494 चालान गलत ढंग से सड़क पर गाड़ी खड़ी करने पर काटे गए हैं । वहीं, 75 हजार 361 चालान विभिन्न चौराहों पर लगे कैैमरों द्वारा यातायात उल्लंघन पर कटे हैं। एनपीसीसी की बैठक ध्वनि प्रदूषण के नोडल अधिकारी आइपीएस वीनू बंसल की अध्यक्षता में आनलाइन आयोजित की गई। वहीं, रिपोर्ट में वेब और हेल्पलाइन पर मिली शिकायतों पर कार्रवाई निल दिखी। इस पर नोडल अधिकारी ने नाराजगी जताई। इसके साथ ही लाउडस्पीकर से ध्वनि प्रदूषण की 80.80 फीसद और निर्माणाधीन स्थल से जुड़ी 11.73 फीसद शिकायतें एनपीसीसी को मिलीं।

नोडल अधिकारी द्वारा त्योहारों के माहौल को देखते हुए स्थानीय निकायों के सभी नोडल अधिकारियों को भी ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए कोशिशें तेज करने के निर्देश दिए गए। साथ ही यह हिदायत भी दी गई कि आगे किसी कार्रवाई की रिपोर्ट निल न रहे। सभी नोडल अधिकारियों को पटाखे जलाने पर प्रतिबंध से जुड़े दिल्ली सरकार के ऐक्शन प्लान के बारे में भी बताते हुए इसे सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए गए।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment