गुरुवार को कोरोना के बढ़ते मामलों को देख दिल्ली सरकार ने यह आदेश दिया हैं की कोरोना से दोबारा संक्रमित होने वालों लोगों को और वैक्सीन के दोनो डोज लेने के बावजूद कोरोना से संक्रमित होने वाले लोगों के सैंपल जीनोम जांच के लिए भेजे जाएंगे।

दिल्ली में कोरोना के नए स्ट्रेन से कुछ संक्रमित पीड़ित हो सकते हैं, दिल्ली सरकार ने ऐसे में इन मामलों पर निगरानी बढ़ा दी हैं। ऐसे समय में दिल्ली सरकार ने यह निर्देश दिया जब हाल ही में केंद्र सरकार ने बताया कि Sars-Cov-2 का नोवेल वेरिएंट दिल्ली के 9 सैंपल में पाया गया है जबकि यूके वेरिएंट B.1.1.7 65 सैंपल में से पाया गया है।

नोवेल वेरिेएंट वायरस की प्रकृति को कैसे बदलता है यह अभी तक पता नहीं लगाया गया है, लेकिन इसमें दो म्यूटेशन (E484Q और L452R) शामिल हैं जो इसे अधिक आसानी से फैल सकते हैं। यह पिछले संक्रमण और वैक्सीन द्वारा प्रदान की गई प्रतिरक्षा को बेअसर कर सकते हैं।

डीजीएचएस स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक ने यह भी कहा कि हर जिले के कोविड -19 संक्रमित मामलों मे से 12 लोगों के सैंपल (3 हल्के,3 मध्यम,3गंभीर और 3 ज्यादा गंभीर मामले) जीनोम जांच के लिए भेजा जायेंगा।

 

 

 

 

Shikha DelhiBreakings टीम के साथ शुरुआती दिनों से हैं. 2018 से शिखा पोर्टल में कार्यरत हैं. दिल्ली - NCR में रहने वाली शिखा रोज़ लोकल और हेल्पफुल खबरें आपके लिए लाती हैं. आप ईमेल [email protected] पर इन्हें कर सकते हैं. Subject में Shikha मेंशन करना ना भूले.

Leave a comment