दिल्ली सरकार ने आज सुबह अपना पहलाई ई-बजट पेश किया जिसमे एक और खास खबर रही एजुकेशन सेक्टर की जहाँ दिल्ली में पहले वर्चुअल स्कूलींग की बात की गयी है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली में शिक्षा क्षेत्र के लिए कुल बजट का एक चौथाई बजट जारी करने की घोषणा की है.

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कोरोना काल में ऑनलाइन एजुकेशन के बेहतर उपयोग को देखते हुए राज्य में पहला वर्चुअल स्कूल खोलने का फैसला किया है. इस स्कूल के अंतर्गत किसी भी राज्य के छात्र इस स्कूल का लाभ उठा सकते है। साथ ही इस स्कूल में पढ़ाने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

इसपर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा ‘ दिल्ली में Virtual Delhi Model School शुरू किया जाएगा, जो कि दुनिया का पहला virtual स्कूल होगा। इसके तहत बच्चों को ‘anywhere living, anytime learning, anytime testing’ को प्रोमोट किया जाएगा।”
आपको बताते चले दिल्ली सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र के लिए 16 हजार 377 करोड़ रुपये जारी किए हैं. जो कि कुल बजट का एक चौथाई है.
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बजट पेश करते हुए यह भी कहा कि राज्य में आने वाले दिनों में कई स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी भी बनाई जाएंगी.

Leave a comment