कालोनियों और बाजारों में गंदगी का पर्याय बन रहे डंप वाहनों को हटाने के लिए निगम ने अभियान शुरू कर दिया है। अभियान के तहत हर शनिवार को इन वाहनों को हटाया जाएगा। वाहन मालिकों को एक सप्ताह का समय भी दिया जाएगा। अगर, फिर भी वाहन मालिक अपने खराब और जर्जर खड़े वाहन को नहीं हटाता है तो अगले सप्ताह इसे उठा लिया जाएगा। इससे पूर्व के शनिवार को वाहन पर नोटिस चस्पा कर वाहन मालिक से जर्जर वाहन को उठाने का मौका दिया जाएगा। शनिवार को करोलबाग जोन से निगम ने इसकी शुरुआत कर दी है। पहले ही सप्ताह में निगम ने 50 से अधिक डंप वाहनों को उठाकर स्टोर में भेज दिया है।

 

 

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त संजय गोयल ने आज बताया कि उत्तरी निगम ने हर शनिवार को डंप वाहन हटाओ दिवस के रूप में घोषित किया है। उन्होंने बताया कि आज करोलबाग क्षेत्र में सड़कों और गलियों में लंबे समय से खड़े डंप वाहनों को हटाने के लिए विशेष अभियान चलाया गया। इस तरह के डंप वाहन पूरे क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को बनाए रखने और यातायात में बाधा उत्पन्न करते हैं। संजय गोयल ने बताया कि सड़कों पर खड़े डंप वाहनों को हटाने के लिए उत्तरी निगम क्षेत्र में इस तरह के और अभियान चलाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि वाहनों को हटाने के लिए मालिकों को एक सप्ताह का समय देते हुए नोटिस चस्पा कर दिया गया है।

 

पार्किंग की होती है समस्या

डंप वाहनों की आड़ में असमाजिक तत्व जहां आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने के लिए उपयोग करते हैं, वहीं इनके नीचे सफाई न होने की वजह से गंदगी के ढेर लग जाते हैं। वहीं, कई वर्षो से खड़े इन वाहनों की वजह से इलाके में पार्किंग की भी समस्या होती है। अगर इन वाहनों को हटा दिया जाए तो रिहायशी इलाकों में लोगों के वाहन भी खड़े हो सकते हैं, जबकि डंप वाहन की वजह से बेवजह स्थान घिरा रहता है।

 

उठाए गए वाहनों की होगी नीलामी

निगम रिहायशी कालोनियों और बाजारों से जिन डंप वाहनों को हटाएगा उनको जल्द नीलामी कर देगा। इसके लिए इन वाहनों की नीलामी के लिए पहले सार्वजनिक सूचना जारी की जाएगी। फिर इन वाहनों को नीलाम कर देगा। निगम ने यह फैसला इसलिए भी लिया है, क्योंकि डंप वाहनों को खड़ा करने के लिए स्थान की समस्या है।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment