दिल्ली नगर निगम ने पालतू कुत्तों का पंजीकरण लाइसेंस नहीं लेने वाले डॉग प्रेमियों को कड़ी चेतावनी दी है। निगम ने कहा है कि यदि बगैर लाइसेंस पंजीकरण टोकन के पालतू कुत्ते सार्वजनिक स्थलों पर घूमते हुए पाए गए तो उन्हें जब्त कर लिया जाएगा।

 

इस संबंध में निगम के पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बीते साल के मुकाबले इस साल पालतू कुत्तों के पंजीकरण की संख्या कम हो गई है। कुत्ते पालने के शौकीन लोगों ने न तो नए लाइसेंस लिए हैं और न ही पुराने लाइसेंस का नवीकरण कराया है।

ऑनलाइन है दिल्ली पेट लाइसेन्स

दिल्ली नगर निगम के पशु चिकित्सा विभाग ने ट्रेड लाइसेंस के तहत दिए जाने वाले घोड़ा बग्गी लाइसेंस, कैटल डेयरी लाइसेंस के साथ ही पालतू कुत्तों के पंजीकरण लाइसेंस के नवीनीकरण की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी थी। वर्ष 2021-22 में दक्षिण दिल्ली के 761 लोगों ने पालतू कुत्तों का पंजीकरण कराकरा लाइसेंस लिया था।

 

दिल्ली में पेट लाइसेन्स के आँकड़े

इनमें दक्षिण दिल्ली के 263, उत्तरी दिल्ली के 255 और पूर्वी दिल्ली के 243 लोगों ने लाइसेंस लिया था। लेकिन इस साल जनवरी से 31 अगस्त तक सिर्फ 405 लोगों ने ही पालतू कुत्तों का पंजीकरण कराकर लाइसेंस लिया है। इनमें दक्षिण दिल्ली के 266, उत्तरी दिल्ली के 96 और पूर्वी दिल्ली के 43 लोग शामिल हैं।

 

पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इन आंकड़ों से साफ पता चलता है कि पालतू कुत्तों का शौक रखने वाले लोग उनका लाइसेंस लेने में उदासीन होते जा रहे हैं।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment